Saturday, April 27, 2024

पहली रैपिडएक्स रेल कारिडोर पर ट्रेन संचालन को मिली मंजूरी, 160 की स्पीड से दौड़ेगी रैपिड

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। पहले रैपिडएक्स रेल कॉरिडोर पर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी मिल गई है। कई चरण की जांच के बाद रेल मंत्रालय और मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ;सीएमआरएसद्ध ने रैपिडएक्स सेवा के परिचालन को स्वीकृति दी है।
साहिबाबाद से दुहाई तक के प्राथमिकता वाले 17 किलोमीटर लंबे खंड पर रैपिडएक्स ट्रेनों का संचालन जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय से इसके उद्घाटन की तारीख तय होनी है। प्रधानमंत्री पहली रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखा सकते हैं।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि बीते सप्ताह रेल मंत्रालय ने आरआरटीएस रोलिंग स्टॉक को मंजूरी दे दी थी। इसका डिजाइन 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के लिए किया गया है। हालांकि ट्रेनों की गति 160 किमी प्रति घंटा रहेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि सीएमआरएस की मंजूरी के साथ रीजनल रैपिडएक्स ट्रांसपोर्ट सिस्टम का प्राथमिकता वाला दुहाई से साहिबाबाद के बीच का यह खंड देश की ऐसी पहली रेलवे प्रणाली बन गया है। जिसे 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार के लिए खोला जाएगा। रैपिडएक्स के इस कॉरिडोर को बीते एक साल के दौरान कई एजेंसियों ने अलग.अलग तय मानकों पर परखा है। परीक्षण में सफल होने के बाद इसे रेल मंत्रालय और सीएमआरएस से मंजूरी मिली है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय