Thursday, February 22, 2024

शामली के सैंट आरसी कावेंट स्कूल में दो दिवसीय तकनीकी विकास कार्यशाला का आयोजन

शामली। शहर के सैंट आरसी कावेंट स्कूल में दो दिवसीय तकनीकी विकास कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें हरिद्वार की विज्ञान तकनीकी फाउंडेशन ऑफ इंडिया के मैनेजर इंजी. जगप्रीत की छह सदस्य टीम ने छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

बुधवार को इंजी ऋषभ, इंजी मनीष, इंजी प्रथम इंजी ईशा रावत ने कक्षा 6 के विद्यार्थियों को फोमशीट वासर, हुक, इलैक्ट्रिक वायर, बैटरी, बल्ब और सेन्डपेपर की सहायता से इन्सुलेटर और कंडक्टर का वर्किंग मॉडल बनवाकर इनके कार्य के विषय में जानकारी प्रदान की।

 

कहा कि बिजली और सिस्टम मे कंडक्टरों का विरोध करने के लिए इंसुलेटर का उपयोग किया जाता है, और कंडक्टर के माध्यम से इलैक्ट्रान या आयन वोल्टेज लागू होने पर विद्युत एक परमाणु से दूसरे परमाणु तक आसानी से चली जाती है। इसके अतिरिक्त इंजी टीम ने कक्षा 7 के विद्यार्थियों को पेपरशीट, रबर बैण्ड, मैग्नेट, प्लास्टिक टाई, डबल साइडेड टेप की सहायता से विमान का कार्यशील मॉडल बनाकर वायुगतिकी के विषय मे जानकारी प्रदान की।

 

कहा कि वायुयान एक ऐसी मशीन है जो हवा से सहायता प्राप्त कर उड़ान भरने में सक्षम होता है। वायुगतिकी के नियमों द्वारा पता चलता है कि हवाई जहाज कैसे उड़ान भरने में सक्षम है।

 

 

कार्यशाला का संचालन स्कूल डायरेक्टर भारत संगल ने किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्या उज्मा जैदी, महक नामदेव, अंजू पवांर, अनुपम मित्तल, पवन वशिष्ठ आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय