Tuesday, September 17, 2024

पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर पर गम्भीर आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने किया हंगामा

मीरापुर। क्षेत्र के ग्राम कुतुबपुर में ग्रामीणो ने पंजाब नेशनल बैंक की शाखा पर पहुंचकर प्रबंधक पर गम्भीर आरोप लगाकर हंगामा किया। ग्रामीणों की शिकायत पर लीड बैंक अधिकारी मुजफ्फरनगर से लोन के नाम रिश्वत लेने के आरोपों की जांच करने पहुंचे। मीरापुर क्षेत्र के ग्राम कुतुबपुर में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा के प्रबंधक विजय कुमार पर ग्रामीणों ने गम्भीर आरोप लगाकर उनकी शिकायत बैंक के उच्चाधिकारियों से की थी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जांच के लिए लीड बैंक अधिकारी सुरेन्द्र सिंह को बैंक में भेजा गया। इस दौरान ग्रामीण भी बैंक में पहुंच गये तथा उनकी मैनेजर से जमकर बहस हुई। इस दौरान ग्रामीणों ने मैनेजर पर गम्भीर आरोप लगाते हुए बताया कि बैंक मैनेजर होम लोन, शिक्षा लोन, दुकान पर लोन कराने के लिए एक लाख रूपये के लोन पर दस हजार रूपये तक वसूलते हैं तथा रूपये न देने पर लोन की फाइल को कैंसिल कर देते हैं। बताया गया कि बैंक में तैनात सफाई कर्मचारी को मैनेजर ने अपना एजेंट बनाया हुआ है तथा यह कर्मचारी लोगों के वाउचर पर धोखे से साइन कराकर उनके खातों से रूपये भी निकाल लेता है।

 

वहां पर मौजूद आमिर पुत्र रियासत अली ने बताया कि मैनेजर ने उनका 5 लाख रूपये का लोन पास कराया था, जिसके तीन लाख रूपये दिये गये तथा 3० हजार रूपये की रिश्वत मांगी गई, रूपये ने देने पर उसको लोन के बाकी दो लाख रूपये नहीं दिये गये और उसका लोन पेन्डिंग में डाल दिया गया। आजद पुत्र आस मौहम्मद, गुलजार पुत्र खलील व मुन्ना पुत्र शेरू को दो-दो लाख रूपये का लोन किया गया तथा उनसे 2०-2० हजार रूपये लिये गये। धीरसिंह पुत्र जयसिंह ने बताया कि उन्होंने दस लाख रूपये का होमलोन लेने के लिए बैंक में फाइल भेजी थी, जिसकी एवज में एक लाख रूपये की मांग बैंक मैनेजर के द्वारा की गई तथा रूपये न देने पर उसकी फाइल को पेंडिग में डाल दिया गया। जाहिर हसन ने बताया कि वह अपने कृषि कार्ड के 7० हजार रूपये जमा कराने के लिए बैंक में गया था तो बैंक में मौजूद सफाई कर्मचारी उसके खाते से फर्जी तरीके से 7० हजार रूपये के अतिरिक्त 14 हजार व छ हजार रूपये निकाल लिये।

 

 

गांव में सार्वजनिक शौचालय पर मौजूद माहिला सुमन जब चैक के माध्यम से रूपये निकालने के लिए बैंक में गई, तो उससे मैनेजर ने अभद्रता करते हुए रूपये देने से मना कर दिया। उधर इनाम पुत्र शाहबुदीन ने बताया कि उससे भी दो लाख रूपये का लोने देने पर 2० हजार रूपये की डिमांड की गई तथा रूपये न देने पर उसकी फाइल को पेंडिंग में डाल दिया गया। मौके पर मौजूद जांच अधिकारी ने सभी शिकायतकर्ताओं के लिखित में प्रार्थना पत्र लेकर जांच के लिए अपने पास रख लिये। इस दौरान आमिर, आजाद, गुलजार, मुन्ना, सुमन, धीरसिंह, साजिद, नईम, ताहिद, अली, इनाम अली लोग मौजूद रहे। बैंक मैनेजर विजय कुमार ने बताया कि उनके द्वारा किसी भी व्यक्ति से लोन देने के नाम पर कोई अतिरिक्त रूपये की मांग नहीं की गई है। उल्टा कुछ लोग उसने जबरदस्ती लोन कराना चाहते थे तथा कुछ लोग लोन के पात्र नहीं थे, जिस कारण उनकी फाइलो को कैंसिल कर दिया गया था, इसी से उत्तेजित होकर उन्होंने उच्चाधिकारियों से उनक शिकायत की है।

 

लीड बैंक अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि जिन लोगो को मैनेजर से शिकायत थी उनके प्रार्थना पत्र ले लिये गये हैं तथा बैंक मैनेजर द्वारा दिये गये लोन की फाइलो को चेक किया जा रहा है। जांच कर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को प्रेषित कर दी जायेगी तथा उच्चाधिकारियों के आदेश पर ही आगे की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय