Saturday, March 2, 2024

India v England – तीसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में इंग्लैंड 67 पर एक विकेट, भारत को चाहिए 9 विकेट

विशाखापत्तनम -शुभमन गिल की 104 रनों की शतकीय और अक्षर पटेल की 45 रनों की पारी के अलावा आज कोई भी भारतीय बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं सका और दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में भारतीय टीम 255 रनों सिमट गई। दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 67 रन बना लिये है और उसे जीत के लिए 332 रनों की दरकार है अभी दो दिन का खेल शेष है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इंग्लैंड के टॉम हार्टली के चार विकेट और रेहान अहमद ने आज शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए भारत को दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में 255 रनों पर समेट दिया। भारत को 398 रनों की विशाल बढ़त मिली। इंग्लैंड ने दिन का खेेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में एक विकेट पर 67 रन बना लिये है और जैक क्रॉली नाबाद 29 रन और रेहान अहमद नाबाद नौ रन क्रीज पर मौजूद थे। रवि अश्विन ने बेन डकेट को 28 रन पर आउटकर भारत को इंग्लैंड की दूसरी पारी का पहला विकेट दिलाया।

इससे पहले शुभमन गिल के नाबाद 60 रनों की मदद से भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में लंच तक चार विकट पर 130 रन बना लिये है और इंग्लैंड पर उसकी बढ़त 273 रन हो गई है।

भारत ने कल के खेल दूसरी पारी में बगैर नुकसान के 28 के स्कोर से ओर आगे खेलते हुए एंडरसन ने कप्तान रोहित शर्मा 13 रन पर आउट कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद नौवें ओवर में यशस्वी जयसवाल भी 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। उन्हें एंडरसन ने रूट के हाथों कैच आउट कराया। श्रेयस अय्यर 29 रन और रजत पाटीदार नौ रन बनाकर पहले सत्र में आउट हुये। अक्षर पटेल ने 45 रन और आर अश्विन ने 29 रन की पारी खेली। भारत के पांच बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके। भारत की दूसरी पारी 78.3 ओवर में 255 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड की ओर से टॉम हार्टले ने चार विकेट लिए। रेहान अहमद तीन विकेट मिले। जेम्स एंडरसन ने दो और शोएब बशीर ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले शनिवार को यशस्वी जायवाल (209) के शानदार दोहरे शतक के साथ भारत ने पहली पारी में 396 रनों का स्कोर खड़ा किया था। उसके बाद जसप्रीत बुमराह ने 45 रन पर छह विकेट की कातिलाना गेंदबाजी कर इंग्लैंड की पहली पारी 253 रन पर समेट दिया।

बल्लेबाजी के लिये कठिन माने जानी वाली पिच पर मुबंई के बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने असाधारण खेल का मुजाहिरा किया और करियर का पहला दोहरा शतक ठोक दिया। उन्होंने स्पिनर शोएब बशीर की गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाकर 277 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया। वह यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय है।

इंग्लैंड की पारी के संवारने में ज़ैक क्रॉली (78) का याेगदान महती रहा जिन्होंने मात्र 76 गेंदों की पारी में भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। हालांकि भारत ने दूसरे सत्र की शुरुआत धमाकेदार तरीके से की थी जब कुलदीप यादव ने बेन डकेट को सिली-पॉइंट पर रजत पाटीदार के हाथों कैच कराया लेकिन दूसरे छोर पर क्राली का आक्रामक अंदाज जारी रहा। भारत के लिये खतरनाक साबित हो रहे क्राली को अक्षर पटेल ने अपना शिकार बनाया। अक्षर की गेंद पर क्राली बड़ा शाट खेलने के प्रयास में श्रेयस अय्यर के हाथों लपके गये।

भारतीय कप्तान ने रिवर्स स्विंग की उम्मीद में जसप्रीत बुमरा को गेंद थमायी और उन्होने जो रूट को पहली स्लिप में शुबमन गिल के हाथों आउट कर दिया। इसके बाद उन्होंने ओली पोप को यॉर्कर से क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह यहींं नहीं रुके और उन्होंने जॉनी बेयरस्टो 25 रन और कप्तान बेन स्टोक्स 47 रन को चलता कर इंग्लैंड की मुश्किलों में इजाफा किया। आखिरी के दो बल्लेबाज टॉम हार्टली 21 रन और जेम्स एंडरसन छह रन भी बुमराह के शिकार बने। दूसरे छोर पर कुलदीप यादव (71 रन पर तीन विकेट) लिये। भारत ने इंग्लैंड को 55.5 ओवर में 253 रनों पर समेट दिया था। और दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 28 रन बनाए लिये थे। भारत ने पहले पारी में 396 रन बनाये थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय