Wednesday, July 3, 2024

परिधान ऐसे हों जो आप पर जंचें

स्वयं को आकर्षक व सुंदर दर्शाने का सशक्त माध्यम परिधान ही हैं। कपड़े ऐसे हों जो आप पर जंचे। आजकल लोगों के विचार में बहुत बदलाव आया है। पहले लोग घर में सिले हुए कपड़े ही पहना करते थे लेकिन आजकल मार्केट में हजारों किस्म के सस्ते, सुंदर व टिकाऊ कपड़े उपलब्ध हो गए हैं जिनका उपयोग प्राय: हर वर्ग के लोग करते हैं। सब का अपना अलग-अलग बजट होता हैै।
कपड़े खरीदने से पहले स्वयं को आईने के सामने भली प्रकार परखना चाहिए। आपका कद लम्बा है तो आप आड़ी धारी वाले वस्त्रों को ही तरजीह दें जिसे पहनकर आप कम लम्बे लगेंगे। छोटे कद वालों के लिए लम्बी धारी वाले कपड़े का चयन सही है।
विवाह के अवसर पर पहने जाने वाले वस्त्रों को आप रोजमर्रा के जीवन में नहीं पहन सकते। इसी तरह हर अवसर पर अलग-अलग तरह के परिधान ही इस्तेमाल करने चाहिए।
इसके लिए यह आवश्यक नहीं कि आपके पास वस्त्रों का ढेर हो। जरूरत सिर्फ पहनने केे सही ढंग की है। हमें ऐसे कपड़े खरीदने चाहिएं जो अधिक दिनों तक फैशन में रहें। बहरहाल जींस के प्रति बढ़ती दीवानगी सर्वत्र देखी जा सकती है।
पार्टी व शादी के वस्त्र:- खासकर विवाह समारोह में शिरकत रखने के लिए कीमती व चमकीले रंग के कपड़े अत्यधिक पहने जाते हैं। ऐसे वक्त पर वस्त्रों के चयन पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि हम किस प्रकार की पार्टी में शिरकत करने जा रहे हैं।
उदाहरणार्थ:- जन्मदिन व डिनर पार्टी में प्राय: सादे कपड़े पहने जाते हैं जबकि शादी समारोह के अवसर पर साटन, सिल्क, बॉक्रेड, कढ़ाई किए गये  वस्त्र  जो चमकीले व चटकीले बेहद ही आकर्षक लगते हैं।
यात्रा हेतु पहने जाने वाले वस्त्र:- यात्रा करते समय गहरे रंग के वस्त्र पहनना ही उचित है। यात्रा हमेशा अच्छे साफ प्रेस किये गये कपड़े पहनकर ही करें।
साक्षात्कार हेतु उपयुक्त परिधान:- इंटरव्यू में व्यक्ति के बाहरी स्वरूप का प्रभावशाली होना जरूरी है। इंटरव्यू के लिए परिधान सौम्य, मर्यादित, सभ्य और सादे होने चाहिए। परिधान ऐसे हों जो व्यक्ति में आत्मविश्वास जगाएं।
खेलकूद के कपड़े:- खेलों के दौरान प्रयोग किए जाने वाले वस्त्र, खास तौर पर गहरे व हल्के रंगों का सामंजस्य करके बनाए जाते हैं। इनका शरीर में फिट बैठना भी जरूरी है ताकि खेलते वक्त कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। खेलकूद के वस्त्र प्राय: रेडीमेड ही होते हैं जिसका इस्तेमाल युवक-युवतियां व बच्चे बड़े चाव से करते हैं जैसे बाबा सूट, जम्पर, जींस, मिनी स्कर्ट, कट टाप्स, जैसे रेडीमेड वस्त्र आज फैशन में हैं जिनका उपयोग युवक-युवतियां व बच्चे धड़ल्ले से करते हैं।
युवक-युवतियों का परिधान:- बदलते फैशन में टी. वी. चैनल, फिल्म सितारों की भूमिका प्रमुख है। आजकल के युवक-युवतियां वैसे ही वस्त्र पहनते हैं जो प्राय: फिल्मों में दिखाए जाते हैं, जो समुद्र की लहरों की तरह आते हैं और शीघ्र चले भी जाते हैं। दीगर बात है कि आधुनिक युग के युवक-युवतियां फैशन के अनुरूप वस्त्रों का चयन करते हैं परन्तु प्राय: उनके वस्त्र शरीर के अनुकूल नहीं रहते। वस्त्रों का रंग और डिजाइन पहनने वाले व्यक्ति के शरीर के अनुकूल होने चाहिए। जैसे गोरे रंग की त्वचा पर भड़कीले रंग अच्छे नहीं लगते, वहीं हल्के गुलाबी, स्लेटी व आसमानी नीले रंग के कपड़े गोरे रंग वाले व्यक्ति पर बहुत फबते हैं। गेहुएं रंग वाले व्यक्ति पर नीला, काला तथा हल्का रंग बेहद अच्छा लगता है। बहरहाल बाजार में युवतियों हेतु स्कर्ट, स्क्रीन टाइट व लो वेस्ट जींस जींस, टीशर्ट, लांग एवं शार्ट स्कर्ट, कुरते आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, वहीं युवकों के लिए जींस व टीशर्ट के अलावा कुरते, कढ़ाईदार-चूड़ीदार और डिजाइनर सूट बेहद फैशन में हैं।
– विष्णुदेव मंडल

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय