Saturday, May 18, 2024

Whatsapp ने भारत में 29 लाख खातों पर लगाया प्रतिबंध, देश ने लॉन्च किया शिकायत पैनल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने जनवरी के महीने में भारत में 29 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह आंकड़ा नए आईटी नियमों 2021 के अनुपालन में पिछले साल दिसंबर में देश में ब्लॉक किए गए 36.77 लाख खातों से काफी कम है।

कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच, “2,918,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इनमें से 1,038,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, उसे देश में जनवरी में 1,461 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और ‘कार्रवाई’ के रिकॉर्ड 195 थे।

कंपनी ने प्रवक्ता ने कहा, “इस रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।”

इस बीच, लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरुआत की, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी।

बिग टेक कंपनियों को वश में करने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा अपील पर गौर करेगा।

आईटी मंत्रालय ने पिछले महीने तीन शिकायत अपील समितियों (जीएसी) की स्थापना के लिए अधिसूचित किया था, जैसा कि हाल ही में संशोधित आईटी नियम, 2021 के तहत आवश्यक है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय