Tuesday, April 23, 2024

योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर में मनाएंगे अपना 51वां जन्मदिन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को 51 साल के हो गए। अपने जन्मदिन के मौके पर वह गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में ‘विशेष पूजा’ करेंगे। जन्मदिन के लिए कोई आधिकारिक समारोह नहीं है।

योगी आदित्यनाथ वर्तमान में उत्तर प्रदेश के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में हैं। उन्होंने पहली बार 1998 में गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा का चुनाव लड़ा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

5 जून, 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के एक छोटे से शहर पंचूर में जन्मे योगी ने मार्च 2017 में मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले, योगी आदित्यनाथ ने 1998 से 2017 तक लगातार पांच बार गोरखपुर के सांसद के रूप में कार्य किया।

अपने राजनीतिक जीवन के अलावा, वह गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मठ में मुख्य पुजारी का पद संभालते हैं।

योगी आदित्यनाथ अपनी युवावस्था से ही भाजपा से जुड़े रहे हैं, और उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में एक छात्र नेता के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। वह 1991 में भाजपा में शामिल हुए और पहली बार 1998 में लोकसभा के लिए चुने गए।

योगी आदित्यनाथ अपनी हिंदुत्व विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने गौ रक्षा की पुरजोर वकालत की है और देश भर में गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए समर्थन व्यक्त किया है।

अपने राजनीतिक जीवन से पहले, आदित्यनाथ ने गणित में स्नातक की डिग्री हासिल की और 1990 के दशक में अयोध्या राम मंदिर आंदोलन में शामिल हो गए। 21 वर्ष की आयु में, उन्होंने अपने परिवार को त्याग दिया और गोरखनाथ मठ के पूर्व महायाजक महंत अवैद्यनाथ के शिष्य बन गए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय