Wednesday, April 24, 2024

योगी सरकार की नई पहल, सभी नगर निकायों में स्थापित होंगे ‘ना थ्रो-ना थ्रो’ ट्रिपल आर सेंटर, जानें क्या है खास

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। ‘ना थ्रो-ना थ्रो’ ट्रिपल आर सेंटर अब 11 नगर निगमों के बजाय उत्तर प्रदेश के सभी 762 नगरीय निकायों में स्थापित किए जाएंगे। इससे पूरे प्रदेश के सभी वार्डों में इन केन्द्रों के माध्यम से आम नागरिक अपने घरों की निष्प्रयोज्य सामग्री जैसे कपड़े, किताबें, खिलौने, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक उपकरण, मशीनरी आदि दान दे सकेंगे। नगर निगम इनको एकत्रित कर जरूरतमंदों को वितरित करेगा। इन केन्द्रों को कपड़ा बैंक, किताब बैंक, बर्तन बैंक, खिलौना बैंक के रुप में विकसित किया जाएगा। केन्द्र सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के ‘मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर’ अभियान के तहत यह पहल की गई है। इसके साथ ही, मिशन लाइफ अभियान के अन्तर्गत भी प्रदेश भर के नगरीय निकायों में विशेष जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

राज्य मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) नेहा शर्मा ने गुरुवार को सभी नगरीय निकायों को इस संबंध में निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विशेष आयोजन किए जाएंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य मिशन निदेशक ने बताया कि आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के ‘मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर’ अभियान के तहत ‘ट्रिपल आर (रिड्यूस, रियूज एवं रिसायकल) ना थ्रो-ना थ्रो सेंटर’ बनाए जा रहे हैं। यह ट्रिपल आर सेंटर उपलब्धता के आधार पर हर वार्ड में स्थापित किए जाएंगे।

निदेशक ने बताया कि स्वच्छ कनेक्ट के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह, जन प्रतिनिधि, व्यापारी वर्ग, स्टूडेंट्स, सर्विस क्लास समेत समाज के अन्य वर्गों को भी जोड़ा जाएगा। ट्रिपल आर सेंटर का संचालन संबंधित नगरीय निकाय वालंटियर्स के माध्यम से किया जाएगा। इन केन्द्रों पर वस्तुओं को एकत्रित करने से लेकर वितरण के लिए विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूह समेत अन्य संगठनों को जोड़ने की व्यवस्था की गई है। कोई भी व्यक्ति अपने घर के निष्प्रयोज्य वस्तुओं को उपलब्ध करा सकता है। वस्तुओं के क्लेक्शन के लिए ना थ्रो- ना थ्रो रथ भी सभी नगरीय निकायों में संचालित किए जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय