Saturday, May 18, 2024

नोएडा में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर यूएसए के नागरिकों को ठगने वाले 14 गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। नोएडा पुलिस ने यूएसए के नागरिकों से साइबर फ्रॉड के जरिए धोखाधड़ी कर पैसे ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। नोएडा के थाना फेस-1 में पुलिस ने इन्हें सेक्टर-2, बी-43 में एक कॉल सेंटर से गिरफ्तार किया है।

इसी सेंटर से ये लोग यूएसए के लोगों को इंटरनेट के जरिए कॉल करते थे। उनको हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी दिलाने के नाम पर ठगी करते थे। पुलिस ने इनके पास से काफी बड़ी संख्या में डाटा शीट स्क्रिप्ट बरामद की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एडीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया कि गैंग के सदस्य इंटरनेट कॉल करते थे और कॉल करते समय अपने नाम बदल लेते थे। वहां के लोगों को स्क्रिप्ट के अनुसार हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी के बारे में बताते थे। यदि कोई व्यक्ति तैयार हो जाता तो उस कॉल को हार्वर्ड बिजनेस सर्विसेज आईएनसी कंपनी को ट्रांसफर कर देते थे। जिसके एवज में इनको 30 से 35 डालर प्रति व्यक्ति मिलता था।

इनके द्वारा यह काम बिना किसी अनुमति व लाइसेंस के किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस टीम, मैनुअल इंटेलिजेंस व गोपनीय सूचना के आधार पर छापा मारकर इनको गिरफ्तार किया गया। इससे पहले भी यूएसए के नागरिकों को ठगी का शिकार बनाने वाले कई कॉल सेंटर का पर्दाफ़ाश करते हुए लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस इनका आपराधिक रिकार्ड खंगाल रही है। इस कॉल सेंटर में काम करने वाले अधिकतर लोग दिल्ली के अशोक नगर के रहने वाले हैं। इनके पास से 7 कंप्यूटर डेस्कटॉप सेट, एक वाईफाई राउटर, एक इंटरनेट स्विच बोर्ड समेत अन्य सामान और कागजात बरामद किए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय