Tuesday, May 7, 2024

अमेरिका के मैरीलैंड में आम्बेडकर की 19 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाशिंगटन। भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आम्बेडकर की सबसे ऊंची प्रतिमा (स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी) का औपचारिक रूप से अनावरण अमेरिका के मैरीलैंड शहर में किया गया। 19 फीट ऊंची इस प्रतिमा के अनावरण समारोह में अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से 500 से अधिक भारतीय-अमेरिकी, भारत और अन्य देशों के कई लोग शामिल हुए। इन सभी लोगों ने जय भीम के नारे भी लगाए। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह प्रतिमा सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाई है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भारत के गुजरात में सरदार सरोवर बांध के नीचे की ओर नर्मदा में एक द्वीप पर स्थापित किया गया है। स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी के अनावरण समारोह में शामिल प्रतिभागियों का भारी बारिश और बूंदाबांदी के बाद भी उत्साह कम नहीं हुआ। कई लोगों ने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए करीब 10 घंटे तक की यात्रा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रतिमा के अनावरण समारोह के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से आए भारतीय-अमेरिकियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी। समारोह में शामिल दिलीप म्हास्के ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी 1.4 अरब भारतीयों और 4.5 मिलियन भारतीय अमेरिकियों का प्रतिनिधित्व करेगी। उल्लेखनीय है कि दिलीप म्हास्के अमेरिका में आम्बेडकरवादी आंदोलन का नेतृत्व करते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय