Sunday, April 28, 2024

पहला टी-20: हरमनप्रीत की नाबाद 54 रन की तूफानी पारी से भारत की बांग्लादेश पर सात विकेट से आसान जीत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ढाका। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रविवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहले टी20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों में नाबाद 54 रनों की तूफानी पारी खेलकर भारत को सात विकेट से आसान जीत दिलाई। भारत ने इस जीत से तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

बांग्लादेश के 114/5 के स्कोर पर सीमित होने के बाद धीमी पिच पर 115 रनों का पीछा करते हुए, भारत ने पावर-प्ले में शैफाली वर्मा और जेमिमाह रोड्रिग्स को जल्दी खो दिया। लेकिन हरमनप्रीत, जिन्हें 24 रन पर जीवनदान मिला था, ने इस राहत का भरपूर फायदा उठाते हुए 54 रन की अपनी नाबाद पारी में 154.29 के स्ट्राइक रेट से छह चौके और दो छक्के लगाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ 70 रन की निर्णायक साझेदारी भी की, जिन्होंने 34 गेंदों में 38 रन बनाकर भारत को 22 गेंद शेष रहते जीत दिला दी। इस जीत का मतलब यह भी है कि भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है, जिसका अगला मैच मंगलवार को होगा।

भारत को शुरुआती झटका तब लगा जब युवा तेज गेंदबाज मारुफा अख्तर ने शुरुआती ओवर में शैफाली वर्मा को पगबाधा आउट कर दिया। शैफाली दो गेंद ही खेल सकीं और उनका खाता भी नहीं खुला। स्मृति ने बैकफुट कट से चौका लगाकर अपना खाता खोला, जेमिमाह ने मारुफ़ा की गेंद पर ऑन-ड्राइव और स्क्वायर कट लगाकर दो चौके लगाए।

लेकिन चौथे ओवर में सुल्ताना खातून की गेंद को कट करने के प्रयास में जेमिमा ने अपना विकेट गंवा दिया। जेमिमा ने गेंद को कट करने की कोशिश की, लेकिन गेंद नीची रह गई और उसमें गति की कमी के कारण अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स से जा टकराई।

स्मृति और हरमनप्रीत नियमित रूप से बाउंड्री लगाकर अच्छी स्थिति में थीं। जहां स्मृति अपने कट्स, लॉफ्ट्स और पुल में शानदार थीं, वहीं हरमनप्रीत ने स्पिनरों के खिलाफ ड्राइव करने और लॉफ्ट करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करने के साथ-साथ स्वीप और पुल का भी अच्छा उपयोग किया।

सुल्ताना द्वारा हरमनप्रीत को 24 रन पर कैच आउट करने का प्रयास विफल होने  के बाद, भारतीय कप्तान ने राबेया खान की गेंदों पर छक्का और चौका उड़ा दिया। हालांकि स्मृति एक तेज़ टर्न लेती गेंद पर सुल्ताना की गेंद पर पीछे से स्टंप हो गईं, लेकिन हरमनप्रीत ने सलमा खातून की गेंद पर स्लॉग-स्वीप से छक्का जड़कर अपना 11वां टी20 अर्धशतक पूरा किया और लेग-साइड से चार रन के लिए स्वीप कर शानदार अंदाज में लक्ष्य का पीछा पूरा किया।

इससे पहले पूजा वस्त्रकर, शैफाली वर्मा और नवोदित मिन्नू मणि ने एक-एक विकेट लेकर बांग्लादेश को 114/5 के सामान्य स्कोर पर रोक दिया। सुस्त पिच पर जहां स्पिनरों को पर्याप्त टर्न और उछाल मिल रहा था, भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 120 रन से छह रन से नीचे रखने में अच्छा प्रदर्शन किया। मेजबान टीम के लिए, युवा शोर्ना एक्टर ने दो छक्कों के साथ नाबाद 28 रन बनाए, जिससे उन्हें 100 रन का आंकड़ा पार करने में मदद मिली।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी सलामी बल्लेबाज शमीमा सुल्ताना और नवोदित शाथी रानी ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े, इससे पहले पांचवें ओवर में पूर्व खिलाड़ी ने सीधे जेमिमाह रोड्रिग्स को डीप स्क्वायर लेग पर कैच थमा दिया, जिससे मिन्नू को अपना पहला टी20 विकेट मिला।

पावर-प्ले को 34/1 पर समाप्त करने के बाद, शाथी ने सातवें ओवर में अमनजोत कौर पर चौकों की हैट्रिक लगाकर बांग्लादेश के स्कोर को कुछ गति दी। लेकिन पूजा नौवें ओवर में शाति को आउट करने के लिए वापस आई, जिसने लाइन के पार हिट करने की कोशिश की लेकिन गेंद पूरी तरह से चूक गई और आउट हो गई। बांग्लादेश के लिए तब और मुसीबत खड़ी हो गई जब एक गड़बड़ी के कारण कप्तान निगार सुल्ताना सिर्फ दो रन पर रन आउट हो गईं।

वहां से, बांग्लादेश की पारी कहीं नहीं गई क्योंकि भारत की स्पिनरों ने रन-फ्लो को रोक दिया। शैफाली ने सोभना को आसानी से स्टंप कराकर विकेटों के कॉलम में प्रवेश किया। बांग्लादेश को 100 के पार ले जाने के लिए शोर्ना के दो छक्कों की जरूरत थी।  बांग्लादेश की पारी का अंत भारत के दोनों छोर से सीधे थ्रो चूकने और आखिरी गेंद पर तीन रन देने के साथ हुआ।
संक्षिप्त स्कोर:

बांग्लादेश 20 ओवर में 114/5 (शोर्ना एक्टर 28 नाबाद, सोभना मोस्टरी 23; पूजा वस्त्रकर 1-16, शैफाली वर्मा 1-18) 16.2 ओवर में भारत से 118/3 से सात विकेट से हार गई (हरमनप्रीत कौर 54 नाबाद, स्मृति मंधाना 38; सुल्ताना खातून 2-25, मारूफ़ा अख्तर 1-18)

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय