Tuesday, May 21, 2024

एनसीआरटीसी के लिए 2023 उपलब्धियों का वर्ष, पटरी पर दौड़ी नमो भारत ट्रेन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। एनसीआरटीसी के लिए वर्ष 2023, उपलब्धियों का वर्ष रहा। दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के रूप में देश को एक परिवर्तनशील परिवहन सेवा उपलब्ध कराने की यात्रा में, इस वर्ष एनसीआरटीसी ने एक बड़ा माइल स्टोन हासिल किया।

20 अक्टूबर 2023 को माननीय प्रधानमंत्री ने भारत के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम का उद्घाटन किया तथा भारत की पहली नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसी के साथ, साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच विस्तृत 17 किमी लंबा प्राथमिक खंड जनता के लिए परिचालित कर दिया गया। इतने समय से इस परिवर्तनकारी परिवहन परियोजना की राह देख रहे लोगों ने पूरे उत्साह एवं प्रसन्नता से इसका स्वागत किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके साथ ही, टीम एनसीआरटीसी के अथक परिश्रम से कॉरिडोर पर निर्माण का विस्तार दिल्ली और मेरठ की दिशा में निरंतर आगे बढ़ता रहा और इस वर्ष के अंत तक एनसीआरटीसी यात्रा के उस पड़ाव पर आ पहुँचा है जब प्राथमिक खंड के आगे के सेक्शन में भी ट्रायल रन आरंभ हो गए हैं।

यह एनसीआरटीसी की उपलब्धियों की श्रृंखला में महज़ कुछ बिंदु हैं। इस वर्ष हासिल की गई कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों की एक झलक इस प्रकार है-

यात्रा प्राथमिक खंड के परिचालन की-
एनसीआरटीसी के लिए वर्ष 2023 का आगाज़ हुआ प्राथमिक खंड पर ट्रायल रन के आरंभ से। जनवरी की शुरुआत में ही, नमो भारत ट्रेनें प्राथमिक खंड में वायाडक्ट पर दौड़ने लगीं। इन ट्रायल रन के दौरान, आरआरटीएस के विभिन्न सब सिस्टम्स जैसे रोलिंग स्टॉक, ईटीसीएस-2 एलटीई नेटवर्क पर सिग्नलिंग, बलास्टलैस ट्रैक और ओवर-हेड उपकरण का पहले स्वतंत्र रूप से और फिर इंटीग्रेटेड रूप में परीक्षण किया गया ताकि उनके सुरक्षित एवं अनुरूप कार्यान्वयन और अनुकूलता को सुनिश्चित किया जा सके।

जून 2023 में मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) द्वारा प्राथमिक खंड पर नमो भारत सेवा के परिचलान को मंजूरी दे दी गई। सीएमआरएस की मंजूरी के साथ, आरआरटीएस का प्राथमिक खंड देश की ऐसी पहली रेलवे प्रणाली बन गया जिसे 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम परिचालन गति पर इसकी सम्पूर्ण लंबाई को तय करने के लिए परिचालन हेतु खोला गया।

इसके बाद, साल की आखिरी तिमाही में आखिरकार वो समय आ ही गया, जिसका इंतज़ार सिर्फ एनसीआरटीसी और गाज़ियाबाद की जनता ही नहीं, बल्कि पूरा देश कर रहा था। 20 अक्टूबर 2023 को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति में माननीय प्रधानमंत्री ने भारत के प्रथम आरआरटीएस का उद्घाटन किया तथा भारत की पहली नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसी के साथ, 21 अक्टूबर से इस खंड को जनता के लिए परिचालित कर दिया गया।

आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण की शुरुआत 2019 में हुई थी और महज़ 4 साल के अंदर प्राथमिक खंड को परिचालित कर देना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय