Saturday, September 14, 2024

पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश से 24 की मौत, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली। पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश यहां के लोगों के लिए आफत बन कर आई है। यहां बारिश से एक दिन में 24 लोगों की मौत हो गई है। दूसरी तरफ चक्रवात ‘असना’ भी पाकिस्तान में जल्द दस्तक दे सकता है। ऐसे में पाकिस्तान के लोगों के लिए आने वाले कुछ दिन कठिन होने वाले हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार, चक्रवात ‘असना’ से तटीय क्षेत्रों को कोई सीधा खतरा नहीं है। लेकिन, शनिवार को सिंध और बलूचिस्तान के कई शहरों में तेज हवाएं और मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। बता दें कि मानसूनी बारिश के चलते शुक्रवार को पाकिस्तान में तबाही देखने को मिली। मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, सीवर टूट गए, घरों की छत गिरगई, बांध टूट गए, कच्चे घर पानी में बह गए, साथ ही आम लोगों को जान-माल का भारी नुकसान हुआ है।

 

 

देश के कुछ हिस्सों में नदियों को पार करते समय भी लोग बह गए। पीएमडी की सलाह के अनुसार, चक्रवात पिछले छह घंटों के दौरान पश्चिम की ओर बढ़ गया है और कराची से लगभग 120 किमी दक्षिण थट्टा से 180 किमी दक्षिण-पश्चिम, ओरमारा से 250 किमी दक्षिण-पूर्व और ग्वादर से 440 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में है। पीएमडी के महानिदेशक महर साहिबजाद खान ने कहा कि 1964 के बाद यह पहली बार है जब ऐसा चक्रवात बना है।

 

 

 

उन्होंने कहा कि चक्रवात के कारण शनिवार को कराची, थारपारकर, बदीन, थट्टा, सुजावल, हैदराबाद, टांडो मोहम्मद खान, टांडो अल्लाह यार, मटियारी, उमरकोट, मीरपुरखास, संघर, जमशोरो, दादू और शहीद बेनजीराबाद जिलों में भारी बारिश और आंधी आएगी। बलूचिस्तान के हब, लासबेला, अवारन, केच और ग्वादर जिलों में रविवार तक इसी तरह के मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है। हवा की गति 70 किमी प्रति घंटे तक रहेगी। मछुआरों को रविवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय