Sunday, June 9, 2024

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के 342 सुरक्षा गार्ड हड़ताल पर, वेतन में देरी, धोखाधड़ी का लगाया आरोप

नई दिल्ली। लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के लगभग 342 सुरक्षा गार्ड ने वेतन में देरी के खिलाफ बुधवार को हड़ताल शुरू की।

सुरक्षा कर्मियों का आरोप है कि पिछले 38 महीनों से उनके वेतन में कम से कम तीन से चार महीने की देरी हो रही है। उन्होंने दिल्ली सरकार और गार्ड एजेंसी से मांग की कि उनके वेतन और भविष्य निधि (पीएफ) का भुगतान समय पर किया जाए। उनका यह भी कहना है कि वे 12 घंटे (8 घंटे की शिफ्ट से 4 घंटे अधिक) काम करते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अस्पताल में कार्यरत सुरक्षा गार्ड हरीश कुमार ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “हम इस अस्पताल में 2020 से काम कर रहे हैं। 2020 में हमें बताया गया था कि हमें 26 दिन काम करने के लिए प्रति दिन 661 रुपये दिए जाएंगे। इससे हमारी 26 दिन की सैलरी 17,000 रुपये से ज्यादा बनती है। लेकिन, अब हमें 26 दिनों के लिए केवल 10,800 रुपये और 30 दिनों के लिए 12,500 रुपये मिलते हैं।”

हरीश कुमार ने यह भी कहा कि उनके शामिल होने के बाद से वेतन में कोई वृद्धि नहीं हुई है। उन्हें कोई अन्य कर्मचारी लाभ भी नहीं मिलता है। हमें पिछले तीन वर्षों से कोई पीएफ या ईएसआई कार्ड नहीं मिला, कोई दिवाली बोनस या कोई अन्य रोजगार लाभ भी नहीं मिला है।

प्रदर्शनकारी सुरक्षा गार्डों ने धोखाधड़ी और उनके वेतन में देरी का आरोप लगाया है। यह तीसरी बार है जब वे समय पर वेतन और अपने बकाया पीएफ की मांग को लेकर हड़ताल पर गए हैं।

उन्होंने आगे कहा, “हमारी सैलरी हमेशा देरी से मिलती है। हमें दो महीने के अंतराल के बाद वेतन मिलता है। देरी के बाद भी हमें पूरी रकम नहीं मिल पा रही है। यह तीसरी हड़ताल है। पहली हड़ताल 30 अगस्त और दूसरा 15 सितंबर को थी।”

हरीश कुमार ने कहा, “हम अपने पिछले बकाया पीएफ और दिल्ली सरकार द्वारा अनिवार्य वेतन की मांग करते हैं। उन्हें अब तक सितंबर का वेतन नहीं मिला है।”

जब हम मुद्दा उठाते हैं तो वे कहते हैं कि बिल अभी तक मेडिकल डायरेक्टर (एमडी) कार्यालय से पारित नहीं हुआ है। हालांकि, जब हम एमडी कार्यालय पहुंचे तो उन्होंने कहा कि बिल पहले ही पारित हो चुका है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय