Saturday, May 11, 2024

मुजफ्फरनगर में 861 राशन विक्रेताओं को ई-पास मशीन से जुड़े तौल कांटे मिलेंगे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जिले के 861 राशन विक्रेताओं को ई-पॉस मशीन से जुड़े तौल कांटे मिलेंगे। पूरा राशन तौले बिना मशीन अगले उपभोक्ता को राशन देने की अनुमति नहीं देगी। सरकार की नये तौल कांटे देने की योजना उपभोक्ताओं को कम राशन देने की शिकायतों पर रोक लगाएगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राशन की दुकानों पर उपभोक्ताओं को कम राशन दिया जा रहा है। ग्रामीण स्तर पर विभागीय अधिकारियों की मिली भगत से यह सब चल रहा है। राशन विक्रेताओं के सामने गरीब लोग बोल नहीं पाते हैं। किसी के परिवार में दस सदस्य हैं तो छह का राशन देकर कह दिया जाता है, इतना ही आया है। उपभोक्ता चुपचाप राशन लेकर चला जाता है। विभागीय अधिकारी किसी की शिकायत सुनते नहीं हैं।

 

इस प्रकार की शिकायतों को प्रदेश शासन ने गंभीरता से लिया। अब राशन विक्रेताओं को फरवरी माह से कांटे के साथ जुड़ी ई-पॉस मशीन से माल देना होगा। ई-पॉस मशीन से जुड़ा यह कांटा जिले के सभी 861 राशन विक्रेताओं को इसी माह दिया जा रहा है। नये सिस्टम में किस तरह अंगूठा लगवाना है और किस प्रकार अनाज तौलना है। इसके लिए सभी राशन विक्रेताओं को इसी माह प्रशिक्षण दिया जाएगा। मशीन और कांटा वितरण करने वाली कंपनी ने सभी राशन विक्रेताओं की जानकारी ले ली है।

 

जिला पूर्ति अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया कि हमारे जिले के सभी 861 राशन विक्रेताओं को नई मशीन तौल कांटे सहित दी जाएगी। प्रदेश सरकार ने सभी राशन विक्रेताओं को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं। इस माह तो पुरानी व्यवस्था से ही राशन का वितरण होगा। अगले माह से नई व्यवस्था शुरू हो सकती है। इससे पहले सभी राशन विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बिना पूरा राशन दिए अब मशीन काम नहीं करेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय