Wednesday, July 3, 2024

आम चुनावों के अंतिम चरण में 59 प्रतिशत मतदान, बंगाल, पंजाब में छिटपुट हिंसा

नयी दिल्ली-लोकसभा चुनाव के आखिरी और सातवें चरण में शनिवार को देश के विभिन्न अंचलों में प्रचंड गर्मी और लू के बीच 59 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

अंतिम चरण में आठ राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों के साथ-साथ ओडिशा विधानसभा की बाकी बची 42 सीटों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान कराया गया। कुछ स्थानों पर स्थानीय आवश्यकता के अनुसार मतदान बंद होने के समय में परिवर्तन किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

निर्वाचन आयोग ने अट्ठारहवीं लोकसभा के चुनाव को दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद को संपन्न बनाने में सहयोग के लिये “ मतदाताओं, राजनीतिक दलों, मतदान मशीनरी और इसमें शामिल सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया है। ”

निर्वाचन आयोग द्वारा शाम साढ़े सात बजे उपलब्ध करायी सूचना के अनुसार इस चरण में भी पश्चिम बंगाल मतदान की गति के मामले में आगे रहा और वहां सर्वाधनिक 69.89 प्रतिशत वोट डाले गये। बिहार में मत प्रतिशत 49.35 रहा।

पंजाब और पश्चिम बंगाल में कुछ मतदान केन्द्रों पर विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण बताया गया है।

ओडिशा विधानसभा के आखिरी चरण में 42 सीटों पर 62.76 प्रतिशत वोट डाले गये।

लोकसभा की इन 57 सीटों पर कुल 904 उम्मीदवार मैदान में थे, बहुजन समाज पार्टी ने 56 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये थे जबकि भाजपा 51 तथा कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13 और चंडीगढ़ की एक सीट के साथ हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन, ओडिशा की छह, बिहार की आठ, पश्चिम बंगाल की नौ सीटों पर मतदान कराया गया।

वर्ष 2019 के चुनावों में इन सीटों पर सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 39.03 मत प्रतिशत के साथ 30 सीटें, विपक्षी गठबंधन को 37.52 प्रतिशत के साथ 19 सीटें मिली थीं। आठ सीटें अन्य दलों के खातें में गयी थीं।

लोकसभा की 543 सीटों पर सात चरणों में हुये मतदान की प्रक्रिया आज संपन्न हो गयी। मतगणना चार जून को होगी।

आज जिन प्रमुख सीटों पर मतदान कराया गया, उनमें उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट भी है, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला कांग्रेस के अजय रॉय के बीच है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं अकाली दल के नेता हरसिमरत कौर बादल (बठिंडा) और बैजयंत पांडा (भाजपा) केन्द्रपाड़ा, ओडिशा, तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी (डायमंड हार्बर), भाजपा के रविशंकर प्रसाद ( पटना साहिब) और अभिनेत्री कंगना रानौत ,(मंडी हिमाचल प्रदेश) के भाग्य का फैसला आज के मतदान से होने जा रहा है।

सभी सीटों के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा। देश के विभिन्न अंचलों में तेज गर्मी और लू के बावजूद कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें देखी गयीं।

कुछ जगह इलेक्ट्रानिक मतदान मशीनों में खराबी से मतदाताओं को परेशानी हुई।

आयोग ने तेज गर्मी में मतदाताओं की सुविधा के लिये मतदान केंद्रों पर पेयजल और छाया की सुविधायें करायी हैं। पश्चिम बंगाल में कुछ मतदान केंद्रों के बाहर छिटपुट हिंसा और मतदान एजेंटों को भगाने के प्रयासों की रिपोर्टें सामने आयी हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के खलीनी में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के खराब होने से मतदान करीब डेढ़ घंटा देरी से शुरू हुआ। मंडी जिला के विधानसभा क्षेत्र सुंदरनगर में पांच बूथों में मतदाताओं को उस समय परेशानी झेलनी पड़ी, जब इलेक्ट्रॉनिक वाेटिंग मशीन (ईवीएम) खराब हो गयी।

पंजाब के जालंधर के गांव मंसूरपूर मंडाला के पोलिंग बूध पर खूनी झड़प में आप के कार्यकर्ताओं ने तेजधार हथियारों से हमला कर एक पोलिंग एजेंट तजिंदर सिंह को घायल कर दिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पोलिंग बूथ पर आप के कार्यकर्ताओं ने तेजधार हथियार से हमला कर तजिंदर सिंह को घायल कर दिया है। पुलिस ने इस घटना के संबंध में 12 से अधिक लोगों पर मामला दर्ज किया है।

जालंधर के गोराया में ईवीएम खराब होने से 45 मिनट तक मतदान रुका रहा। आमदपुर में खूनी झड़प में मंसूरपुर बटाला गांव में पोलिंग बूथ कांग्रेस के पालिंग एजेंट की बेरहमी से पिटायी कर दी गयी। एजेंट को घायल अवस्था में आदमपुर के सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया है। अमृतसर के अजनाला विधानसभा के बूथ नंबर 100 में वोटिंग मशीन खराब हो गई। इससे लोग भड़क गये और उन्होंने हंगामा किया।

फरीदकोट में मतदान केंद्र पर वोट देने आये कुछ लोगों की महिला बीएलओ से बहस हो गयी, जिसके बाद महिला बेहोश हो गयी और गिर गयी, उसे अस्पताल ले जाया गया। उसकी हालत अब स्थिर है। इससे पहले फरीदकोट में सुबह तेज आंधी के कारण पोलिंग बूथ का शेड उड़ गया, जिससे वहां ड्यूटी दे रहे कर्मचारी बाल-बाल बच गये।

लुधियाना, गुरदासपुर और बठिंडा में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान में देरी हुई। बठिंडा में ईवीएम के खराब होने के कारण आप उम्मीदवार और मंत्री गुरमीत सिंह खुडि्डयां को वोट डालने के लिये इंतजार करना पड़ा।

सातवें चरण में विभिन्न राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में हुये मतदान के बारे में निर्वाचन आयोग से शाम साढ़े सात बजे तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार

मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा…..

राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश….मतदान प्रतिशत

बिहार ………………………..49.59

चंडीगढ़……………………….62.80

हिमाचल प्रदेश……………….67.39

झारखंड……………………….69.59

ओडिशा……………………….63.57

पंजाब………………………….55.76

उत्तर प्रदेश……………………55.60

पश्चिम बंगाल………………….69.89

कुछ 147 सीटों वाली ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिये चार चरणों में हुये चुनाव के अंतिम चरण में आज आठ जिलों में 42 सीटों पर 63.46 प्रतिशत मतदान हुआ है। शाम पांच बजे तक कटक जिले में सबसे अधिक 67.96 प्रतिशत और भद्रक में सबसे कम 56.68 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा बालासोर में 63.27, जगतसिंहपुर में 64.69, केन्द्रपाड़ा में 59.89, मयूरभंज में 64.47 प्रतिशत और पुरी में 67.30 प्रतिशत मतदान हुआ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय