Sunday, October 6, 2024

मुजफ्फरनगर में उत्कृष्ट कान की सर्जरी के लिए डॉ. एमके तनेजा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित

मुजफ्फरनगर। डॉक्टर्स डे उपलक्ष में आयोजित दिल्ली प्रदेश IMA के वार्षिक उत्सव, जो इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित हुआ, उसमें चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया गया डॉ एमके तनेजा, जो वरिष्ठ ENT सर्जन, जिनका एक वशिष्ठ करियर रहा है उनको उनकी निम्न उपलब्धियों हेतु लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, जो दिल्ली प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर को दिया जाता है से सम्मानित किया गया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉक्टर तनेजा 12 वर्षों तक ENT डॉक्टर की राष्ट्रीय संस्था के कोषाध्यक्ष महासचिव तथा अध्यक्ष निर्वाचित हुए डॉक्टर तनेजा का विशेष योगदान दूरबीन विधि द्वारा कान के छेद से कान के पर्दे का ऑपरेशन कर 1100 से अधिक युवाओं को लाभ पहुंचाना था, जो फौज या पुलिस में अनफिट हो गए थे उन्हें बगैर निशान के ऑपरेशन करके मेडिकली फिट बनाया था। डॉक्टर तनेजा की शैक्षणिक (Academic) क्षमता उनके व्यापक शोध से स्पष्ट है जिसमें 75 से अधिक शोध पत्र और 450 उद्धरण (Citation) शामिल है डॉ तनेजा अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा पत्रिका इंडियन जर्नल ऑफ़ ऑटोलॉजी के संपादक भी हैं, जिसका प्रकाशन जनपद मुजफ्फरनगर से गत 30 वर्षों से होता है, जो जनपद के लिए गौरव की बात है 60 वर्ष की आयु में M.A. योगा करना यूनिवर्सिटी टॉप करना तथा भ्रामरी प्राणायाम में Ph.D करना उनकी समग्र कल्याण के प्रति उनके समर्पण का प्रमाण है।

 

 

 

इन उपलब्धियों के उपलक्ष में उन्हें आयुष मंत्रालय के गर्वनिंग बॉडी, साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी और राष्ट्रीय बहरापन उन्मूलन समिति में मनोनीत किया गया । कार्यक्रम में आए IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर अशोकन और नीति आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर वीके पाल ने संयुक्त रूप से डॉक्टर तनेजा की योग्यता और समर्पण की सराहना की और कहा दिल्ली प्रदेश का सर्वोच्च पुरस्कार लाइफटाइम एचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया गया है, जो चिकित्सकों के समाज हेतु कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय