Friday, September 20, 2024

“हेलमेट मैन ऑफ इंडिया” ने एक सतत भविष्य के लिए “विश्व निशाने पर है” जलवायु संकट जागरूकता अभियान के साथ मिलाया हाथ

ग्रेटर नोएडा। सक्रिय कार्रवाई की शक्ति को उजागर करने वाले एक अद्भुत सहयोग में, “हेलमेट मैन ऑफ इंडिया” राघवेंद्र कुमार, “विश्व निशाने पर है” जलवायु संकट जागरूकता अभियान के साथ जुड़ रहे हैं।। यह संयुक्त कार्रवाई के लिए एक प्रभावी आह्वान है, जो पृथ्वीवासियों से मानव जीवन और अपने ग्रह दोनों की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाने का आग्रह करती है।

हेलमेट से सुरक्षा और जलवायु संरक्षण दोनों ही सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से हैं। हेलमेट पहनने से व्यक्ति तत्काल शारीरिक नुकसान से बच जाता है, जबकि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कदम उठाने से वह दीर्घकालिक अस्तित्व संबंधी खतरों से बच जाता है। इन कार्यों को रक्षा बंधन के उत्सव के साथ जोड़कर – एक त्योहार जो प्रेम और सुरक्षा के बंधन का सम्मान करता है – यह संयुक्त प्रयास व्यक्तिगत सुरक्षा, पर्यावरणीय प्रबंधन और सक्रिय देखभाल की एकीकृत शक्ति के बीच गहरे संबंध पर जोर देता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राघवेंद्र कुमार, जिन्हें प्यार से “हेलमेट मैन ऑफ इंडिया” के रूप में जाना जाता है, सड़क सुरक्षा के लिए अपने अथक अभियान के माध्यम से एक राष्ट्रीय प्रतीक बन गए हैं। एक दुखद सड़क दुर्घटना में अपने करीबी दोस्त को खोने के बाद, कुमार ने इस तरह के अनावश्यक नुकसान को रोकने को अपना मिशन बना लिया। आज तक, उन्होंने देश भर में 66,000 से अधिक हेलमेट वितरित किए हैं, व्यापक मान्यता अर्जित की है और इस प्रक्रिया में अनगिनत लोगों की जान बचाई है।

22 अप्रैल, 2004 को डॉ. निखिल कांत द्वारा स्थापित “विश्व निशाने पर है” अभियान उनके नेतृत्व में जलवायु संकट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक अंतरराष्ट्रीय अभियान बन गया है। कविता, संगीत और व्यक्तिगत प्रयासों के कहानियों की परिवर्तनकारी शक्ति के माध्यम से, यह अभियान व्यक्तियों को अपने दैनिक जीवन में सक्रिय सतत कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है। डॉ. कांत की हिंदी काव्य श्रृंखला, “विश्व निशाने पर है”, इस पहल की आधारशिला के रूप में कार्य करती रही है, जो दुनिया भर के लोगों को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने के लिए प्रेरित करती है।

रक्षा बंधन के उपलक्ष्य में, “हेलमेट मैन ऑफ इंडिया” राघवेंद्र कुमार “विश्व निशाने पर है” अभियान के लिए 18 अगस्त, 2024 को ग्रेटर नोएडा में एक सामूहिक कार्यक्रम की मेजबानी कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में 200 से अधिक बच्चे एक प्रतीकात्मक और सार्थक समारोह में भाग लेने के लिए साइकिलों पर पहुंचेंगे। बच्चियां पेड़ों पर राखी बांधेंगी, और वो पेड़ बदले में उन्हें हेलमेट “उपहार” देंगे, जो मानव और पर्यावरण के बीच पारस्परिक सुरक्षा का प्रतीक है। ऐसे अनुष्ठान भावी पीढ़ियों और उन्हें विरासत में मिलने वाले जलवायु के बीच आवश्यक बंधन पर प्रकाश डालते हैं, और सक्रिय देखभाल की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देते हैं। इस प्रभावशाली आयोजन को सफल बनाने के लिए “विश्व निशाने पर है” अभियान की संयोजक और वीएनपीएच फाउंडेशन की निदेशिका डॉ. के. अंजलि भी उपस्थित रहेंगी।
कार्यक्रम विवरण:
दिनांक: 18 अगस्त, 2024, समय: प्रातः 11:00 बजे, स्थान: AWHO गुरजिंदर विहार सेंट्रल पार्क. ग्रेटर नोएडा
रक्षा बंधन के इस शक्तिशाली उत्सव में हमारे साथ शामिल हों क्योंकि हम पारिवारिक प्रेम, पर्यावरणीय जिम्मेदारी और स्थायी भविष्य के लिए साझा प्रतिबद्धता के मूल्यों को सुदृढ़ करने के लिए एकजुट हो रहे हैं। आइए मिलकर अपने जीवन, अपने ग्रह और आने वाली पीढ़ियों की रक्षा करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय