Thursday, September 19, 2024

नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ ने शहर में सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण, मिली खामियां, 11 लाख का लगाया जुर्माना

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री ने बुधवार को नोएडा शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में उन्हें कई जगहों पर व्यवस्थाएं सही नहीं मिली। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए तीन कार्यदायी संस्थाओं पर 11 लाख रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आज एसीईओ ने नोएडा क्षेत्र के उद्योग मार्ग, ग्राम झुण्डपुरा सेक्टर-11, जोनल रोड नंबर-6 खोड़ा रोड, सैक्टर-55, 58, 62 एवं एमपी-3 मार्ग का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसीईओ को उद्योग मार्ग सेक्टर-8 के मार्ग पर गंदी मिली। जिसको तत्काल साफ कराने को निर्देशित किया। इसी तरह एमपी-3 मार्ग पर सेक्टर-71 अण्डरपास के निकट ग्राम बसई के पास एवं पर्थला फ्लाईओवर के पास अत्यधिक गन्दगी एवं बड़ी-बड़ी घास उगी हुई पायी गयी। जिसकी गत दिनों से सफाई नहीं की गयी थी। इस कार्य में लापरवाही बरतने पर उन्होंने संबंधित एजेन्सी मैसर्स लाॅयन सर्विसस पर 5 लाख रुपए का अर्थदण्ड लगाने का निर्देश जारी किया।

 

सेक्टर-71 में निरीक्षण के दौरान नालों की सफाई का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नाले में गन्दगी एवं फ्लोटिंग मैटेरियल पाया गया। इस पर संबंधित एजेन्सी मैसर्स राशि इन्टरप्राइजेज पर 1 लाख का अर्थदण्ड अधिरोपित किये जाने के निर्देशित किया। ग्राम झुण्डपुरा से स्टेडियम तक मार्ग गन्दा पाया गया। रेडिसन होटल सेक्टर-55 के सम्मुख मार्ग में भी गंदगी मिली। यहां बड़ी-बड़ी घास उगी हुई पायी गयी। जिसकी गत दिनों से सफाई नहीं की गयी थी तथा सीएण्डडी वेस्ट पड़ा हुआ पाया गया। जिसको तत्काल सफाई कराने को एसीईओ द्वारा निर्देशित किया गया।

 

 

जोनल रोड नंबर 6 के निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्थानों पर कूड़े के ढ़ेर पाये गये, केसी ड्रेन में मिट्टी भरी पायी गयी। जिसको तत्काल साफ कराने को एसीईओ नक निर्देश दिए। इसके अलावा एफएनजी रोड के निरीक्षण के दौरान हिण्डन पुस्ता मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर गंदगी व कूड़े के ढ़ेर पाये गये, जिसको हिण्डन डूब क्षेत्र की आबादी द्वारा डाला जाता है।

 

 

उक्त गन्दगी को साफ करने, कूड़ा न डाले जाने को बोर्ड लगाये जाने एवं एनजीओ की टीम के माध्यम से निगरानी करने को उन्होंने निर्देशित किया। इसके अलावा उन्होंने शहर में लचर सफााई व्यवस्था रखने पर संबंधित मैकेनिकल स्वीपिंग एजेन्सी मैसर्स चेन्नई एमएसडब्लू पर 5 लाख का अर्थदण्ड अधिरोपित करने का निर्देश दिया।

 

 

निरीक्षण के दौरान जन स्वास्थ्य विभाग से एसपी सिंह, विजय रावल, गौरव बंसल, आरके शर्मा, अशोक वर्मा, अरूण कुमार, उमेश चन्द्र अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय