Friday, October 4, 2024

गंभीर स्थिति में गाजियाबाद और एनसीआर की आबोहवा,एक्यूआई 300 पार पहुंचा

गाजियाबाद। अभी ठंड दूर है लेकिन उससे पहले गाजियाबाद और एनसीआर की आबोहवा खराब होने लगी है। दिल्ली-एनसीआर और गाजियाबाद में एक्यूआई अब तेजी से बढ़ रहा है। आनंद विहार का एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया है। जो कि खतरनाक स्तर पर है। वहीं कौशाबी का एक्यूआई 250 के स्तर पर पहुंचा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले दिनों पांच हॉटस्पॉट चिहिंत किए गए

 

गाजियाबाद में पिछले दिनों पांच हॉटस्पॉट चिहिंत किए गए थे। लेकिन इसके बाद भी वायु प्रदूषण के स्तर पर सुधार की कोई गुजाइश नहीं दिखाई दे रही है। हवा बेहद खराब स्थिति में पहुंच रही है। सबसे बदहाल हालात वैशाली, कौशाबी, साहिबाबाद और आनंद विहार का है। आनंद विहार का AQI 380 पर पहुंच गया। जो कि काफी खतरनाक स्थिति में रहा।

गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक

गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कई दिनों से खराब श्रेणी में पहुंच रहा है। कई  इलाकों का एक्यूआई गंभीर श्रेणी की तरफ बढ़ता दिखाई दे रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को एनसीआर में सबसे अधिक एक्यूआई आनंद विहार में 380 दर्ज किया गया।

राजधानी दिल्ली का औसत एक्यूआई 160 दर्ज किया गया

हवा की दिशा व हवा की गति बदलने से एनसीआर में राजधानी दिल्ली का औसत एक्यूआई 160 दर्ज किया गया। सीपीसीबी के अनुसार रविवार तक हवा ऐसे ही बनी रहेगी। सबसे साफ हवा फरीदाबाद में एक्यूआई 84 दर्ज की गई। ये संतोषजनक श्रेणी में रही। गुरुग्राम में एक्यूआई 68, गाजियाबाद में 189, नोएडा में 190, ग्रेटर नोएडा में 175 एक्यूआई रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय