Monday, October 14, 2024

भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को किया निष्कासित

नई दिल्ली। भारत ने नई दिल्ली स्थित कनाडा के उच्चायोग में कार्यरत प्रभारी उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर सहित छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। इन राजनयिकों से कहा गया है कि वे आगामी 19 अक्टूबर को मध्य रात्रि से पहले भारत छोड़ दें।

निष्कासित किए गए छह राजनयिकों के नाम हैं-
1. श्री स्टीवर्ट रॉस व्हीलर, कार्यवाहक उच्चायुक्त
2. श्री पैट्रिक हेबर्ट, उप उच्चायुक्त
3. सुश्री मैरी कैथरीन जोली, प्रथम सचिव
4. श्री लैन रॉस डेविड ट्राइट्स, प्रथम सचिव
5. श्री एडम जेम्स चुइपका, प्रथम सचिव
6. सुश्री पाउला ओरजुएला, प्रथम सचिव

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि कनाडा सरकार की ओर से भारतीय राजनयिकों को आपराधिक गतिविधियों से जोड़ने के खिलाफ विरोध प्रकट करने के लिए विदेश मंत्रालय ने कनाडा के प्रभारी उच्चायुक्त को तलब कर विरोध दर्ज कराया था। विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा था कि राजनयिकों पर खतरे के मद्देनजर भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा सहित कुछ भारतीय राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया गया है। इन राजनयिकों को कनाडा सरकार की ओर से निशाना बनाया जा रहा था। कनाडा के राजनयिक ने विदेश मंत्रालय से बाहर निकलने के बाद मीडिया से बातचीत में अपने आरोपों को दोहराते हुए कहा था कि कनाडा सरकार की ओर से भारत को पुख्ता सबूत उपलब्ध कराए गए हैं, जिन पर भारत को कार्रवाई करनी चाहिए। कनाडा सरकार के अनुसार भारतीय राजनयिक और सरकार के एजेंट कनाडा की धरती पर आपराधिक गतिविधियों से जुड़े हैं। पिछले वर्ष कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने का आरोप लगाया था।

भारत और कनाडा के मध्य राजनयिक टकराव के बीच कनाडा और अमेरिका की मीडिया में इस आशय पर रिपोर्ट प्रकाशित हुई है कि भारतीय उच्चाचुक्त संजय कुमार वर्मा सहित कुछ भारतीय राजनयिकों को कनाडा से निष्कासित कर दिया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय