Thursday, October 17, 2024

ब्लॉक, वार्ड एवं गांव में वेस्ट प्लास्टिक एकत्रित करने के लिए चलाया जायेगा अभियान – डीएम

सहारनपुर। जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण, वृक्षारोपण और गंगा समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी मनीष बंसल ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के खुले मैदानों में पड़े वेस्ट प्लास्टिक को एकत्रित करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। अभियान का नाम प्लास्टिक की शव यात्रा रखा जाए। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त ब्लॉक, वार्ड एवं गांव में प्लास्टिक एकत्र करने का अभियान चलाया जाए जिसमें समस्त विभाग के  अधिकारियों की सहभागिता भी रहेगी। उन्होंने वेस्ट प्लास्टिक कलेक्शन के लिए नगर निगम, निकाय, ब्लॉक और ग्राम पंचायतों को बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। सभी स्कूलों और कॉलेजों के स्टूडेंट्स की टीम बनाकर श्रमदान कराते हुए प्लास्टिक को एकत्रित करने के निर्देश दिए।
इसके साथ उन्होंने एकत्रित प्लास्टिक की शवयात्रा निकालने के भी निर्देश दिए। इकठ्ठा प्लास्टिक का निस्तारण करने के लिए नगर निगम को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। प्लास्टिक का इस्तमाल न करने हेतु जन जागरुकता के अभियान चलाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने हिण्डन नदी में होने वाले प्रदूषण सोर्सिस को मैप करते हुए उसके निस्तारण हेतु एक विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अगली बैठक से पूर्व सभी उद्यमियों से उनके उद्योग द्वारा प्रदूषण न फैलाने का प्रमाण पत्र भी प्राप्त करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। कैलाशपुर वेटलैण्ड में गिर रहें गंदे पानी के निस्तारण के संबंध में नाले की सफाई के साथ उस क्षेत्र को विकसित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
डीएम मनीष बंसल ने बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण के संबंध में जानकारी लेते हुए यह निर्देशित किया कि जनपद में मौजूद सभी अस्पताल, क्लिनिक्स, पैथोलॉजी लैब से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण संबंधित संस्थाओं से समन्वय स्थापित कर नियमानुसार हों। नियमानुसार मेडिकल वेस्ट का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। जनपद में हुए पौधरोपण की समीक्षा करते हुए जियो टैगिंग पूर्ण करने के निर्देश उन सभी विभागो को दिए जिन्होंने अभी तक शत-प्रतिशत टैगिंग नहीं की। बैठक में डीएफओ शुभम सिंह, डीएफओ श्वेता सैन, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय