Friday, September 20, 2024

टोरंटो में मेयर चुनाव की दौड़, भारतीय मूल के कई उम्मीदवार शामिल

टोरंटो। इस साल की शुरुआत में मेयर जॉन टोरी के इस्तीफे के बाद 2022-2026 की अवधि के लिए होने वाले नगर परिषद के चुनाव में टोरंटो के मेयर पद के लिए 102 उम्मीदवारों में से कई भारतीय-कनाडाई उम्मीदवार भी मैदान में हैं। 26 जून को होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों को टोरंटो सिटी क्लर्क जॉन डी. एल्विज द्वारा प्रमाणित किया गया था।

इंडो-गुयाना और एफ्रो-बरमूडीयन माता-पिता के बेटे निया सिंह राजनीतिक पद के लिए नगरपालिका, प्रांतीय और संघीय स्तर पर चुनाव लड़ते रहे हैं, वह विशेष रूप से 2018 और 2022 के नगरपालिका चुनावों में मेयर पद के दावेदार रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिंह को 2016 में जमैका कैनेडियन एसोसिएशन से सामुदायिक सेवा पुरस्कार मिला था और इससे पहले 2014 में उन्हें ‘टोरंटो स्टार पर्सन’ का खिताब मिला था। उन्होंने संस्थागत अन्याय के खिलाफ ऑस्गोडे सोसाइटी की सह-स्थापना की, जो ओंटारियो में पुलिस सेवाओं में चुनौतीपूर्ण कार्डिग और मनमानी रोकने में सहायक थी।

सिंह ने अपने बयान में कहा, “मैं किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में अपने शहर का प्रतिनिधि बनना चाहता हूं, जो जीवन के विभिन्न चरणों से गुजरा है, और जो सभी लोगों की जरूरतों से वाकिफ है, जो एक आर्थिक उद्यम में निवेश करने के मौके की तलाश में है।”

किशोरावस्था में भारत से टोरंटो आए संदीप श्रीवास्तव पिछले नगर निकाय चुनाव में असफल रहे थे।

बतौर महापौर, श्रीवास्तव कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि वह अधिक टिकाऊ और लागत प्रभावी समुदाय बना पाएंगे।उन्होंने अपने बयान में कहा, “मैं स्थानीय नगरपालिका में अपने अनुभव, ज्ञान, कौशल और ताकत के आधार पर टोरंटो स्मार्ट सिटी का निर्माण करना चाहता हूं। मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना सामने रखी है कि हम कंपनियों और छोटे व्यवसायों को पुरस्कृत करके व्यवसाय और प्रौद्योगिकी से जुड़ी नौकरियों को टोरंटो वापस लाना चाहते हैं।”

हबीबा देसाई और प्रताप सिंह दुआ अन्य उम्मीदवारों में से हैं, जिन्होंने अपनी दावेदारी पेश कर दी है। देसाई ने हाल ही में स्कारबोरो-गिल्डवुड में पार्षद पद के लिए 2022 के नगरपालिका चुनाव में भाग लिया और उन्होंने 1000 से अधिक वोट प्राप्त किए।

टोरंटो शहर प्रशासन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि टोरंटो शहर के मेयर पद के लिए रिकॉर्ड-उच्च संख्या में उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है, जिनकी संख्या 102 है, जिसने 2014 के नगरपालिका चुनाव में 65 उम्मीदवारों के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया है। 2022 के नगरपालिका चुनाव में टोरंटो के मेयर के लिए 31 प्रमाणित उम्मीदवार थे।

शहर प्रशासन ने कहा कि चुनाव के लिए अग्रिम मतदान दिवस 8 से 13 जून तक चलेगा और चुनाव का दिन 26 जून निर्धारित किया गया है। टोरंटो के मेयर टोरंटो सिटी काउंसिल के प्रमुख और नगरपालिका सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। वह अक्टूबर के चौथे सोमवार को हर चार साल में नगर परिषद के साथ चुने जाते हैं।

हालांकि, इस बार उपचुनाव टोरंटो के लंबे समय तक मेयर रहे जॉन टोरी के इस्तीफे के बाद कराया जा रहा है। एक कर्मचारी के साथ संबंध की खबरों ने टोरी को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया। मेयर पद के चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 12 मई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय