Saturday, May 11, 2024

किसी बड़े टूर्नामेंट से 6-8 महीने पहले अपनी सबसे मजबूत एकादश के साथ खेलना चाहिए: अभिषेक नायर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ब्रिजटाउन। भारत के पूर्व क्रिकेटर अभिषेक नायर का मानना ​​है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को आगामी वनडे विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से छह से आठ महीने पहले अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ खेलना चाहिए।

केंसिंग्टन ओवल में दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज से भारत की छह विकेट की हार में, उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली जैसे दिग्गजों को आराम दिया, जिससे प्रयोगों के एक और दौर में संजू सैमसन और अक्षर पटेल को खेल का समय मिला।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लेकिन सैमसन और अक्षर इस मौके का फायदा नहीं उठा सके और क्रमश: केवल नौ और एक रन ही बना सके, जिससे भारत की बल्लेबाजी चरमरा गई और वह 181 रन पर ऑल आउट हो गई। जवाब में, वेस्टइंडीज ने 80 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। मंगलवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में श्रृंखला का निर्णायक मैच खेला जाएगा।

नायर ने जियोसिनेमा के हवाले से कहा, “मेरा मानना ​​है कि जब से आप किसी बड़े टूर्नामेंट से छह से आठ महीने दूर हैं, तब तक आपको अपनी सबसे मजबूत एकादश के साथ खेलना चाहिए जब तक कि कोई चोट न हो। उनके साथ ही खेलें क्योंकि एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो हर किसी को एक-दूसरे की ताकत का पता चल जाता है और इससे आपको विभिन्न परिस्थितियों में एक साथ खेलने का अनुभव करने और सीखने में मदद मिलेगी।”

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा दूसरे वनडे में प्रयोग से खुश नहीं थे और उनका मानना ​​था कि रोहित और विराट की सीनियर जोड़ी को मैच से आराम नहीं दिया जाना चाहिए था।

“मुझे नहीं पता कि रोहित और विराट को आराम क्यों दिया गया; उन्होंने बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है क्योंकि अगर आप देखें, तो डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद तीन सप्ताह का ब्रेक था और भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट श्रृंखला में केवल सात दिन का खेल था।”

“उसके बाद, आप एक वनडे खेलें और अगला छोड़ दें। अगर आप टी20 को छोड़ना चाहते हैं तो छोड़ दें, मेरा मतलब है कि अगर आप इस साल टी20 नहीं भी खेलते हैं, तो इसका किसी पर क्या प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इस साल हमारे पास टी20 विश्व कप नहीं है? रोहित और कोहली वैसे भी टी20 में शामिल नहीं हैं। तो, आप केवल आराम करने के उद्देश्य से आराम कर रहे हैं।”

आरपी सिंह, पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जो 2007 में दक्षिण अफ्रीका में पुरुष टी20 विश्व कप में विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे, का मानना ​​है कि टीम ने वनडे वर्ल्ड कप के लिए गेंदबाजी विभाग में भूमिकाओं को अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं किया है।

“आपको अपनी एकादश पता होनी चाहिए क्योंकि हम विश्व कप के बहुत करीब हैं। कम से कम, आपको दस प्रमुख खिलाड़ियों को जानना चाहिए और उनके साथ खेलना जारी रखना चाहिए। साथ ही, जहां तक ​​बल्लेबाजी और गेंदबाजी का सवाल है, उनकी भूमिका वैसी ही होनी चाहिए जैसी वे विश्व कप में उनका उपयोग करने के इच्छुक हैं।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “तो, अगर हार्दिक यहां नई गेंद का उपयोग कर रहे हैं, तो वे विश्व कप के दौरान नई गेंद के साथ भी उनका उपयोग करने के बारे में सोच रहे होंगे, कम से कम कुछ ओवरों के लिए। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या वह नई गेंद से प्रभाव छोड़ पाएंगे? या वे कौन से स्पिनर हैं जिनके साथ वे जाएंगे और इस तरह की चीजें।”

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय