Sunday, May 12, 2024

अगले 5 वर्षों में अदाणी समूह गुजरात में 2 लाख करोड़ से अधिक का निवेश करेगा : गौतम अदाणी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने बुधवार को कहा कि अगले पांच वर्षों में अदाणी समूह गुजरात में 2 लाख करोड़ रुपये (25 बिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक का निवेश करेगा, जिससे 1 लाख से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अदाणी ने अहमदाबाद में 10वें वाइब्रेंट गुजरात समिट में कहा, ”आज, मैं आगे निवेश के लिए प्रतिबद्ध हूं। हम कच्छ के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े 725 वर्ग किलोमीटर में फैले 30 गीगावॉट क्षमता वाले हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण कर रहे हैं, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। हम ‘आत्मनिर्भर’ भारत के लिए हरित सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं। इसमें सौर पैनल, पवन टरबाइन, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र, हरित अमोनिया, पीवीसी और तांबे-सीमेंट उत्पादन में विस्तार शामिल हैं।”

 

अदाणी ने कहा कि पिछले शिखर सम्मेलन में उन्होंने 2025 तक 55,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की थी। मैंने पहले ही विभिन्न क्षेत्रों में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का वादा किया था और 25,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों के अपने लक्ष्य को पार कर लिया है।

 

“वाइब्रेंट गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की असाधारण दृष्टि की अद्भुत अभिव्यक्ति है। इसमें आपके सभी हॉलमार्क सिग्नेचर्स, मर्जिंग ग्रैंड एम्बिशन, विशाल पैमाने, सावधानीपूर्वक शासन और त्रुटिहीन निष्पादन शामिल हैं। इसने एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को प्रज्वलित किया क्योंकि हमारे सभी राज्य भारत के औद्योगिक परिदृश्य को मौलिक रूप से फिर से तैयार करने के लिए प्रतिस्पर्धा और सहयोग करते हुए आगे बढ़े हैं।”

उन्होंने जिक्र किया, “पिछले दशक के आंकड़े उल्लेखनीय हैं। साल 2014 के बाद से भारत ने जीडीपी में 185 फीसदी की वृद्धि और पर-कैपिटा इनकम में 165 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है, जो कि जियो पॉलिटिकल और महामारी से संबंधित चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय है।”

अदाणी ने आगे कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आपकी उपलब्धियां भी उतनी ही उल्लेखनीय हैं, आप हमें विश्व मंचों पर आवाज उठाने वाले देश से एक ऐसे देश में ले गए हैं, जो अब ग्लोबल मंच बनाता है। सोलर अलायंस प्लेटफ़ॉर्म एक पहल है, जिसकी आपने संकल्पना की और जी20 प्लेटफ़ॉर्म पर आपके नेतृत्व ने अधिक समावेशी विश्व व्यवस्था के लिए एक मानदंड स्थापित किया। ग्लोबल साउथ को जी20 में जोड़ना आधुनिक इतिहास में एक निर्णायक पल है।”

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आप केवल भविष्य की भविष्यवाणी नहीं करते हैं, आप इसे आकार भी देते हैं। आपने भारत को दुनिया का सबसे तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बनने के लिए फिर से तैयार किया है। इतना ही नहीं उसे ‘वसुधैव कुटुंबकम’ और ‘विश्व गुरु’ के दोहरे दर्शन से प्रेरित वैश्विक सामाजिक चैंपियन के रूप में स्थापित किया है।”

उन्होंने आगे कहा, “सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है। विकसित भारत के निर्माण के लिए भारत के युवाओं का उपयोग करने और 2047 तक भारत को पूर्ण विकसित राष्ट्र बनाने में आपकी दूरदर्शिता के साथ, आपने यह सुनिश्चित किया है कि आज का भारत कल के वैश्विक भविष्य को आकार देने के लिए तैयार है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय