Thursday, June 27, 2024

लंबे इंतजार के बाद जेपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा का विज्ञापन जारी, उम्र सीमा में सात साल की छूट

रांची। लंबे इंतजार के बाद झारखंड लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा का विज्ञापन शनिवार को जारी कर दिया। इसके जरिए विभिन्न सेवाओं में कुल 342 पदों पर नियुक्ति होगी। सबसे अधिक 207 पद राज्य प्रशासनिक सेवा में उप समाहर्ता के लिए हैं। राज्य पुलिस में डीएसपी के 35 और सेल्स टैक्स विभाग में राज्य कर पदाधिकारी के 56 पद हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आयोग के अनुसार इसकी प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च को संभावित है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी से 29 फरवरी तक भरे जायेंगे। खास बात यह है कि इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में सात साल की छूट दी गई है। न्यूनतम आयु सीमा 21 साल और अधिकतम आयु सीमा 35 साल निर्धारित की गई है। अधिकतम उम्र की गणना एक अगस्त 2017 और न्यूनतम उम्र की गणना एक अगस्त 2024 से की जाएगी।

 

इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अवसर की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। अभ्यर्थियों का अंतिम चयन, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर तैयार होने वाली मेरिट लिस्ट के अनुसार होगा। मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए मुख्य परीक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा। एससी, एसटी और महिलाओं के लिए न्यूनतम अंक की अनिवार्यता 32 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, आदिम जनजाति के लिए 30 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर के लिए 40 प्रतिशत निर्धारित की गई है।

 

इससे पहले प्रारंभिक परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए चयन सूची तैयार की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा के माध्यम से कुल पदों के 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा। यदि किसी भी आरक्षित वर्ग का प्रतिनिधित्व उस श्रेणी की विज्ञापित रिक्तियों से 15 गुना से कम है तो कट ऑफ पर्याप्त प्रतिनिधित्व होने तक इसे कम किया जाएगा। वैसे सभी अभ्यर्थी जिन्हें संबंधित श्रेणी के कट ऑफ के बराबर अंक प्राप्त होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा में प्रवेश हेतु चयन सूची में सम्मिलित किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय