Thursday, June 13, 2024

Lok Sabha Elections बाद साधना में लीन होंगे PM Modi, दिन और रात लगाएंगे ध्यान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे और 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में उसी स्थान पर दिन-रात ध्यान करेंगे जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था। कन्याकुमारी वह स्थान है जहाँ स्वामी विवेकानन्द को भारत माता के दर्शन हुए थे।

इस शिला का स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा। लोगों का मानना है कि जैसे सारनाथ गौतम बुद्ध के जीवन में विशेष स्थान रखता है, वैसे ही यह चट्टान स्वामी विवेकानन्द के जीवन में भी वैसा ही स्थान रखती है। यहीं पर वे देश भर में घूमने के बाद पहुंचे और 3 दिनों तक मध्यस्थता की और एक विकसित भारत का सपना देखा। पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती भी भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए उसी स्थान पर एक पैर पर ध्यान करती थीं।
यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है। इसके अलावा, यह वह स्थान है जहां भारत की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएं मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। पीएम मोदी कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं।
प्रधान मंत्री को चुनाव अभियानों के अंत में आध्यात्मिक यात्राएं करने के लिए जाना जाता है। इसके अनुरूप वह 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचेंगे और 1 जून तक वहीं रहेंगे. 2019 में उन्होंने केदारनाथ के दर्शन किये थे और 2014 में उन्होंने शिवाजी के प्रतापगढ़ के दर्शन किये थे. 543 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल से सात चरणों में चुनाव हो रहा है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय