Monday, May 20, 2024

झारखंड में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर जारी हुआ अलर्ट, एक हजार से ज्यादा मुर्गों की मौत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रांची। होली से ठीक पहले झारखंड में बर्ड फ्लू की आहट को लेकर स्वास्थ्य महकमे ने अलर्ट जारी किया है। बोकारो जिले में एक हफ्ते के अंदर एक हजार से अधिक मुर्गियों की मौत हो गई है। रविवार को यहां राजकीय कुक्कुट सेंटर में कड़कनाथ नस्ल के 350 से ज्यादा मुर्गों की मौत के बाद इनके सैंपल कोलकाता और भोपाल भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद साफ हो पाएगा कि मुर्गियों की मौत किस वजह से हुई।

राज्य के सबसे बड़े मेडिकल कालेज-हॉस्पिटल रिम्स को भी अलर्ट कर दिया गया है। आइसोलेशन डिपार्टमेंट को तैयार रखा गया है। अगर किसी शख्स में बर्ड फ्लू का लक्षण सामने आता है, तो आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को रखकर इलाज किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आम लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की गई है। अगर कोई भी लक्षण दिखे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करने को कहा गया है। फिलहाल किसी व्यक्ति में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। वहीं मरी हुई मुर्गियों के सैंपल टेस्टिंग के लिए कोलकाता और भोपाल लैब भेजे गए हैं।

बोकारो के राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में कड़कनाथ और रोड आइलैंड रेड अमेरिकन प्रजाति की मुर्गियों की ब्रीडिंग कराई जाती है। यहां मुर्गियों की मौत के लक्षण के आधार पर इसे बर्ड फ्लू माना जा रहा है, लेकिन इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि सैंपल के नतीजे सामने आने के बाद ही की जाएगी। एहतियात के तौर पर दवाई का छिड़काव कराया जा रहा है।

मुर्गियों के मरने की सूचना के बाद एक टीम का गठन भी कर दिया गया है। मरी हुई मुर्गियों को दफनाने में भी सतर्कता बरती जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय