Saturday, May 18, 2024

आस्ट्रेलिया को 2 हार के बाद मिला पहली जीत का टॉनिक, श्रीलंका को पांच विकेट से हराया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व कप 2023 में शुरुआती दो मैचों में पराजय का कड़वा घूंट पीने वाली आस्ट्रेलिया को  आखिरकार श्रीलंका के खिलाफ जीत से हौसले का टॉनिक मिल ही गया।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर पांच बार की विश्व चैंपियन ने सोमवार को गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुये श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही श्रीलंका की नाकआउट चरण में पहुंचने की संभावना धूमिल हो चली है। श्रीलंका को अब तक अपने तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है वहीं आस्ट्रेलिया की मौजूदा विश्वकप में यह पहली जीत का स्वाद चखा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आस्ट्रेलिया के जीत के नायक वास्तव में उनके गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने संयम और अनुशासन का नायाब परिचय देते हुए पथुम निसंका (61) और कुसल परेरा (78) का विकेट लेकर श्रीलंका के बड़े स्कोर पर पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। बाद में एडम जम्पा ने चार विकेट निकाल कर स्पिन के माहिर श्रीलंका के मध्यक्रम को छिन्न भिन्न कर दिया। आस्ट्रेलिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। दिलशान मदुशंका ने स्टीव स्मिथ शून्य और डेविड वार्नर 11 को सस्ते में निपटा दिया। हालांकि मिचेल मार्श 52 की शानदार अर्धशतकीय पारी के बाद मार्नस लाबुशेन 40, जोश इंग्लिस 58 ने अच्छी साझेदारी निभाकर आस्ट्रेलिया की जीत निश्चित कर दी।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। श्रीलंका ने सतर्क शुरुआत करते हुये दो विकेट पर 157 रन बना लिये थे और ऐसा लग रहा था कि आसान खेल रही पिच पर श्रीलंका 300 के आसपास स्कोर खड़ा कर लेगी मगर निसंका और परेरा के आउट होने के बाद एडम जम्पा (47 रन पर चार विकेट) की फिरकी में फंस कर मध्यक्रम के बल्लेबाज अपने विकेट देने की जल्दी में दिखे और पूरी टीम 209 रन बना कर पवेलियन लौट गयी।

श्रीलंका के सात खिलाड़ी दहाई के स्कोर तक भी पहुंचने में नाकाम रहे। पैट कमिंस ने 32 रन देकर दो विकेट झटके जबकि एक दुनिथ वेल्ललागे को रन आउट किया वहीं मिचेल स्टार्क ने 43 रन पर दो विकेट और ग्लेन मैक्सवेल ने एक खिलाड़ी को आउट किया।

निसंका और परेरा ने पहले विकेट की साझीदारी में करीब छह रन प्रति ओवर की गति से 125 रन जोड़े। कंगारू टीम की पहले विकेट की तलाश 22वें ओवर में पूरी हुयी जब पैट कमिंस की शार्ट पिच गेंद को उड़ाने के प्रयास में निसंका डीप स्कावयर लेग पर खड़े डेविड वार्नर को कैच थमा बैठे। परेरा भी कमिंस की गेंद पर क्लीन बोल्ड आउट होकर चलते बने। सेट बल्लेबाजों के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया की गेंदबाजी में और पैनापन आ गया। एडम जम्पा ने लगातार दो ओवरो में कप्तान कुसल मेंडिस (9) और सदीरा समराविक्रमा (8) का विकेट झटक कर मैच का रूख अपनी टीम की ओर मोड दिया।

इस बीच हल्की बारिश के कारण खेल को रोक दिया गया। करीब 29 मिनट बाद खेल शुरू होते ही मिचेल स्टार्क ने पहली ही गेंद पर धनंजय डिसिल्वा (7) को शिकार बनाया जबकि वेल्ललागे को कमिंस ने शानदार थ्रो के जरिये रन आउट कराया। चमिका करुणारत्ने और महीस थीक्षणा जम्पा की गेंद पर चकमा खाते हुये पगबाधा करार दिये गये। आखिरी बल्लेबाज के तौर पर लाहिरू कुमारा (4) को स्टार्क ने क्लीन बोल्ड आउट किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय