Tuesday, April 16, 2024

भारत पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री, दोनों देशों के रिश्तों को देंगे मजबूती

नई दिल्ली। भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे गुरुवार को भारत पहुंचे। इस दौरान वो द्विपक्षीय संबंध को और विस्तार देने की कोशिश करेंगे।

पद ग्रहण करने के बाद भूटान के प्रधानमंत्री पहली बार किसी विदेश दौरे पर जा रहे हैं। दाशो शेरिंग टोबगे को केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विदेश मंत्रालय ने भूटान के प्रधानमंत्री टोबगे के भारत आने पर कहा, “भारत में हार्दिक स्वागत! भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे जनवरी 2024 में पदभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।”

अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री टोबगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और कई अन्य भारतीय गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री टोबगे के साथ विदेश और विदेश व्यापार मंत्री, ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधन मंत्री, उद्योग, वाणिज्य और रोजगार मंत्री और भूटान की शाही सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी भारत आए हैं।

दोनों राष्ट्र सभी स्तरों पर विश्वास, सद्भावना और आपसी समझ पर आधारित मधुर और सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करते हैं।

बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दोनों देशों के बीच तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी, जिसमें पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति, ऊर्जा दक्षता और खाद्य सुरक्षा उपायों में सहयोग शामिल है।

Related Articles

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय