Monday, May 6, 2024

भाजपा, आरएसएस का हिंदूत्‍व से कोई लेना-देना नहीं है: राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पेरिस। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि भाजपा और आरएसएस का हिंदूत्‍व से कोई लेना-देना नहीं है और वे सत्ता पाने के लिए कुछ भी करेंगे।

फ्रांस के पेरिस में साइंसेज पीओ यूनिवर्सिटी में छात्रों और संकाय सदस्‍यों के साथ बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “मैंने गीता पढ़ी है। मैंने कई उपनिषद पढ़े हैं और कई हिंदू किताबें पढ़ी हैं। भाजपा जो करती है उसमें हिंदू जैसा कुछ भी नहीं है। बिल्कुल कुछ भी नहीं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले गांधी ने कहा, “मैंने कहीं भी किसी हिंदू किताब में नहीं पढ़ा है, किसी विद्वान हिंदू व्यक्ति से नहीं सुना है कि आपको उन लोगों को आतंकित करना चाहिए या उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहिए जो आपसे कमजोर हैं।

“भाजपा और आरएसएस का हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं और सत्ता पाने के लिए वे कुछ भी करेंगे।”

सरकार पर कटाक्ष करते हुए गांधी ने कहा, “भाजपा और आरएसएस जो करने की कोशिश कर रहे हैं, मुझे लगता है कि उसका मुकाबला करने की जरूरत है। इसके लिए राजनीतिक कल्पनाशक्ति की आवश्यकता है। ऐसा किया जाना बहुत ज़रूरी है। भाजपा और आरएसएस निचली जातियों, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आदिवासियों और अल्पसंख्यक समुदायों की अभिव्यक्ति और भागीदारी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। मेरे लिए, जहां किसी दलित या मुस्लिम या किसी के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है या उस पर हमला किया जा रहा है, यह वह भारत नहीं है जो मैं चाहता हूं।

“मुझे नहीं लगता कि जिस प्रकार की राजनीतिक कल्पना की आवश्यकता है, वह वर्तमान में मौजूद है। हमें उस राजनीतिक कल्पना को फिर से बनाने की जरूरत है जो समस्या का समाधान करेगी।”

सांसद ने कहा कि उनके लिए यह भारत की केंद्रीय समस्या है जो किसी भी अन्य समस्या से बड़ी है।

उन्होंने कहा, ”हिंदू राष्ट्रवादी शब्द, यह गलत शब्द है, वे हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं, उनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है।”

राहुल गांधी रविवार को नीदरलैंड पहुंचे। वह लीडेन विश्वविद्यालय में एक इंटरैक्टिव सत्र में हिस्‍सा लेंगे।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय