Friday, May 10, 2024

पूरे देश में एक विचारधारा थोपना चाहती है बीजेपी-आरएसएस : राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

आइजोल। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा और आरएसएस भारत में एक विचारधारा थोपना चाहती है और मिजोरम के सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) इसमें उनकी मदद कर रहे हैं।

दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को मिजोरम पहुंचे कांग्रेस सांसद ने मंगलवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए लोगों से अपने धर्म, संस्कृति और भाषाओं की रक्षा के हित में भाजपा, एमएनएफ और जेडपीएम को वोट नहीं देने का आग्रह किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कांग्रेस नेता ने राज्य में बढ़ती नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मामलों के लिए बेरोजगारी को मुख्य कारण बताया।

उन्होंने कहा, “हमें युवाओं के लिए बेहतर और वैकल्पिक अवसर बनाने की जरूरत है। छोटे और मध्यम उद्यमों से बड़ी संख्या में युवा आर्थिक रूप से खुद को सशक्त बना सकते हैं।”

राहुल गांधी ने आगे कहा कि भाजपा सत्ता का केंद्रीकरण चाहती है और मिजोरम को नई दिल्ली से नियंत्रित करना चाहती है, लेकिन कांग्रेस चाहती है कि मिजोरम के लोग अपने फैसले खुद लें।

उन्होंने कहा, ”हम नहीं मानते कि मिजोरम पर सीधे केंद्र से शासन होना चाहिए। भारत के अन्य राज्यों की तरह हम मिजोरम के लिए एक दृष्टिकोण विकसित कर रहे हैं। आपके धर्म और परंपराओं पर हमला हो रहा है। हम चाहते हैं कि मिजोरम के लोग अपनी संस्कृति, भाषा और धर्म की रक्षा करें।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य में 7 नवंबर को होने वाला विधानसभा चुनाव भाजपा-आरएसएस के हमले से मिजोरम के विचार और संस्कृति की रक्षा करने के बारे में है।

राहुल गांधी ने दावा किया कि पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों पर भी भाजपा-आरएसएस द्वारा हमला किया जा रहा है।

हिंसा प्रभावित मणिपुर की अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा मणिपुर में आरएसएस की विचारधारा को अपनाने के लिए स्थानीय पार्टियों का इस्तेमाल कर रही है।

“मैंने अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार मणिपुर में देखा कि राज्य जातीय आधार पर किस तरह बंटा हुआ है। मैतेई लोग कुकी इलाकों में नहीं जा रहे हैं और कुकी लोग मैतेई के इलाकों में नहीं जा रहे हैं। नफरत की राजनीति ने विभाजन पैदा कर दिया है और इसे सुधारने की जरूरत है। मैं अपनी मणिपुर यात्रा के दौरान इस बात पर प्रकाश डालना चाहता था कि भाजपा की नफरत की राजनीति को दूर करने की जरूरत है और मणिपुर यात्रा पर मेरा यही कहना था।”

उन्होंने कहा, “मैं अभी भी समझ नहीं पा रहा हूं, यह मेरे लिए एक पहेली है कि महीनों तक जब मणिपुर जल रहा था, प्रधानमंत्री ने राज्य का दौरा क्यों नहीं किया, जबकि देश के नेता के रूप में मणिपुर का दौरा करना उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी थी।”

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय