Tuesday, May 21, 2024

विकसित भारत का निर्माण सभी नागरिकों का दायित्व : योगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बस्ती। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि विकसित भारत का निर्माण करना सभी देश वासियों का दायित्व है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की ओर निरन्तर अग्रसर है और सभी वर्गों के लिए निरन्तर कार्य हो रहा है।

एडी अकादमी धर्मपुर दुबौलिया के परिसर में ‘डॉक्टर वाई डी सिंह’ की प्रतिमा का अनावरण एवं उनकी कृतियों पर आधारित पुस्तक का विमोचन करने के बाद योगी ने जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि अपने मूल कर्तव्य के साथ डा सिंह के समाजसेवा के प्रति जुनून काबिल ए तारीफ था। उन्होने डाक्टरी के पेशे के साथ समाजसेवा के जरिये भी विकसित भारत के निर्माण में अहम योगदान दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है मगर इस काज में सभी देशवासियों का सहयोग जरूरी है। यह एक भारतीय होने के नाते हम सभी का नैतिक दायित्व भी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सभी लोगो को नवरात्रि एवं रामनवमी की बधाई एवं शुभकामना देते हुये उन्होने कहा कि डॉक्टर सिंह ने सरकारी नौकरी करते हुए समाज सेवा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसको पूरा पूर्वांचल जानता है। अपनी ड्यूटी पूरा करने के बाद आवास पर भी मरीजो को देखते थे। लाखो बच्चों को उन्होंने जीवन दान दिया है जिसको कभी भुलाया नही जा सकता। बच्चो को दिखाने के लिए नेपाल से लोग आते थे और वे निःशुल्क इलाज करा कर वापस जाते थे।

उन्होने कहा कि गोरखपुर मेडिकल कालेज को नई ऊंचाई पर पहुंचाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है जिसको गोरखपुर के नागरिक ही नही पूरे पूर्वांचल के नागरिक जानते है।विना भेदभाव के उनके द्वारा सभी लोगो का इलाज किया जाता था।एक समय ऐसा था जब सरकारे मेडकिल कालेज में पैसा कम देती थी तो उन्होंने गोरखपुर मेडकिल कालेज में अपने पैसों से बहुत से कार्य ऐसे कराये जिसकी परिकल्पना नही की जा सकती है।

योगी ने कहा कि आजादी की अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘पंच प्रण’ के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा था कि विकसित भारत देश के निर्माण करने में सभी नागरिकों का योगदान होना चाहिए। प्रत्येक नागरिकों का कर्तव्य है, वो सभी झलकियां डॉक्टर वाई डी सिंह में झलती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत निरन्तर विकास की ओर अग्रसर है सभी वर्ग के लोगो के लिए विकास कार्य हो रहा है। केंद्र तथा प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के विकास कार्य करा रही है जिसका लाभ सभी को मिल रहा है।

उन्होंने कहा की वरिष्ठ हिन्दी साहित्यकार भारतेन्दु हरिश्चन्द्र बस्ती की यात्रा पर आये थे तो उन्होंने बस्ती की दशा पर कहा था “ बस्ती को बस्ती कहूं तो काको कहूं उजाड़” लेकिन अब ये बस्ती वो बस्ती नही रहा। बस्ती जिला विकास की ओर निरन्तर अग्रसर है। मुंडेरवा की चीनी मिल कुछ समय मे पेट्रोल तथा डीजल बनाने जा रही जिससे यहां के लोगो की जरूरतें पूरी होगी। बिजली की व्यवस्था पहले जैसी नही रही नई तकनीक से बिजली व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। बस्ती की धरती पवित्र धरती है मखधाम मखौड़ा में महाराज राजा दशरथ ने पुत्रेष्टि यज्ञ किया था, तब जाकर भगवान राम का जन्म हुआ था, इसलिए इस जगह को भगवान राम की उद्भव स्थली मानी जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा की एक समय था जब पूर्वांचल जापानी इन्सेफेलाइटिस से जूझ रहा था उस समय डाक्टर वाई डी सिंह ने अपने पैसे से हजारों बच्चो का इलाज किया था और उनकी सुविधाओ के लिए विभिन्न प्रकार की व्यवस्था भी कराई गई थी उनकी जितनी भी प्रशंसा किया जाए कम है। उन्होंने कहा की सरकारी नौकरी करने बाउजूद भी वो एक दम से साधारण दिखते थे और रहते भी थे उनके जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए और अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए तभी हमारा देश आगे होगा।प्रदेश में स्वास्थ्य चिकित्सा,शिक्षा ,सड़क की व्यवस्था पहले से कई गुना बेहतर है और इसके लिए सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय