Saturday, April 20, 2024

H3N2 के प्रति केन्द्र ने राज्यों को किया सावधान, स्थिति निगरानी के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को अलर्ट रहने और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

इस संबंध में शुक्रवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और स्थिति का जायजा लिया। इस संबंध में उन्होंने कहा कि भारत सरकार स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के साथ काम कर रही है और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के लिए समर्थन दे रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को रोगियों के वर्गीकरण, उपचार प्रोटोकॉल और वेंटिलेटर प्रबंधन पर दिशा-निर्देश दिए हैं जो मंत्रालय की वेबसाइट और एनसीडीसी पर भी उपलब्ध हैं। इसे लेकर आईसीएमआर ने एडवाइजरी भी जारी की है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस वायरस के मामलों से निपटने वाले स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के टीकाकरण की सलाह दी है।

इसके अतिरिक्त, नीति आयोग राज्यों में मौसमी इन्फ्लुएंजा की स्थिति की समीक्षा करने और बढ़ते मौसमी इन्फ्लुएंजा मामलों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों, प्रबंधन दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल के संदर्भ में 11 मार्च यानि शनिवार को अंतर-मंत्रालयी बैठक बुलाई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय