Tuesday, May 21, 2024

सीजीआरएस से होगी बिजली उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान 

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
नोएडा। विद्युत विभाग की विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे उपभोक्ताओं की समस्या दूर करने के लिए उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम (सीजीआरएस) का गठन किया जा रहा है। अब तक केवल डिस्काम स्तर पर एक सीजीआरएफ होता था। इसमें सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी शामिल होते थे, लेकिन अब विद्युत निगम की सबसे छोटी इकाई पर भी शिकायतों के निस्तारण के लिए फोरम गठित किया जाएगा।
मुख्य अभियंता विद्युत राजीव मोहन ने बताया कि इसमें मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता व एसडीओ स्तर पर सीजीआरएफ गठित होगी। डिस्काम स्तर पर भी एक सीजीआरएफ  रहेगी। प्रत्येक स्तर पर सीजीआरएफ में 4 सदस्य होंगे।
तीन सदस्यों को स्थानीय स्तर पर नामित किया जाएगा, जबकि एक सदस्य को विद्युत नियामक आयोग नामित करेगा। सीजीआरएफ में शामिल होने के लिए संबंधित सीजीआरएस के क्षेत्राधिकार का उपभोक्ता होना अनिवार्य है। विद्युत निगम द्वारा उपभोक्ताओं से इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं।
प्रत्येक स्तर पर सदस्य नामित होने के लिए न्यूनतम योग्यता तय है। सदस्यों को मानदेय भी मिलेगा। स्थानीय एसडीओ एक्सईएन से आवेदन फार्म प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सीजीआरएफ गठित करने की प्रक्रिया चल रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय