Tuesday, March 5, 2024

मुज़फ्फरनगर में चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने किया 61 बेटियों का कन्यादान

मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत मंगलवार को नगरपालिका परिषद् की ओर से शहरी क्षेत्र में निवास कर रही गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए वैवाहिक मंडल सजाया गया। टाउनहाल मैदान में भव्य समारोह के बीच चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास और सभी का विश्वास की नीति की तर्ज पर सर्वधर्म सम्भाव का संदेश देते हुए 61 बेटियों का कन्यादान किया और उनको घरेलू आवश्यकता के लिए जरूरी सामाने भी उपहार के रूप में भेंट किया। इसके साथ ही इन बेटियों को आर्थिक सहायता के रूप में 35-35 हजार रुपये की धनराशि भी मिलेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत मंगलवार को नगरपालिका परिषद् की ओर से वैवाहिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इसमें मुख्य अतिथि के रूप में पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप और अन्य सभासद शामिल रहे। पालिका के अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह ने चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान साम्प्रदायिक सद्भाव भी देखने को मिला। एक तरफ मौलाना इस्लामिक रीति रिवाजों के साथ निकाह पढ़ाने के लिए कुरआन मजीद की आयतों को पढ़ रहे थे, तो दूसरी और विवाह की वैदी पर पंडित मंत्रोच्चारण कर रहे थी।

निकाह और विवाह के इस साम्प्रदायिक संगम के बीच ही चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने सभासदों के साथ मिलकर नवविवाहित जोड़ों को सफल वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद प्रदान किया और उनको पारिवारिक जीवन में एक दूसरे के साथ सुख को बांटने और भावनाओं को समझकर चलने की नसीहत भी दी। सामूहिक विवाह समारोह में चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने 61 बेटियों की शादी सम्पन्न कराते हुए कन्यादान किया। इसमें विभागीय जांच उपरांत पात्र पाये जाने पर 37 मुस्लिम और 24 हिन्दू बेटियों का विवाह सम्पन्न कराया गया। इन 61 बेटियों को चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने घरेलू जरूरत के सामाने के साथ ही चांदी के आभूषण भी उपहार स्वरूप भेंट किये।

इस अवसर पर चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने कहा कि इस योजना को चलाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साबित किया है कि प्रदेश की भाजपा सरकार गरीबों और जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए हर प्रकार से खड़ी है। आज भी समाज में अनेक परिवार ऐसे हैं, तो आर्थिक दिक्कतों के कारण बेटियों का विवाह करने में में समर्थ नहीं है। ऐसे में इन परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभिभावक बनने का काम किया है।

हमारा प्रयास रहेगा कि हम इस योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा पात्र परिवारों की बेटियों का विवाह करा पाये। आगामी दिनों से इससे भी बड़ा वैवाहिक समारोह कराया जायेगा। उन्होंने इसके लिए सभी सभासदों ने अपने-अपने वार्डों में पात्र परिवारों का चयन करने के लिए भी आग्रह किया, ताकि समय रहते ज्यादा से ज्यादा बेटियों का विवाह कराकर उनको उनके घर के लिए विदा किया जा सके और सरकार की योजना को सार्थक किया जा सके। समारोह में पंडित अमरजीत भारद्वाज ने विवाह और मौलाना साबिर कासमी ने निकाह सम्पन्न कराये।

इस दौरान मुख्य रूप से सभासद सीमा जैन, कुसुमलता पाल, राखी पंवार, महीका गुप्ता, सुनीता, बबली, राजेश देवी, मनोज वर्मा, राजीव शर्मा, देवेश कौशिक, प्रशांत कुमार, अन्नु कुरैशी, मौ. खालिद, नौशाद खान, अमित पटपटिया, सभासदपति बिजेन्द्र पाल, विकल्प जैन, राहुल पंवार, शहजाद, ललित कुमार, सलेकचंद पाल, नौशाद पहलवान के अलावा कर अधीक्षक नरेश शिवालिया, कर निरीक्षक अमरजीत, अमित कुमार, पारूल यादव, चीफ सेनेट्री इंस्पेक्टर योगेश कुमार, ओमवीर सिंह, सुनील वर्मा, अशोक पाल, संदीप यादव, अमित गोस्वामी आदि मौजूद रहे। संचालन लिपिक तनवीर आलम ने किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय