Friday, May 17, 2024

मेरठ में कल से फिर बारिश के आसार, किसानों की बढ़ी चिंता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। मौसम एक बार फिर से बारिश का हो रहा है। आज से सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ का असर वेस्ट यूपी में भी देखने को मिलेगा। 31 मार्च से एक अप्रैल तक गरज के साथ तेज मध्यम बारिश के आसार हैं।

फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में तेजी से बढ़ते तापमान ने गर्मी का अहसास करा दिया था। 16 मार्च को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश ने मार्च माह में पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अब एक बार फिर से मौसम खराब होने के आसार हैं। बारिश होने के चलतेे पिछले एक सप्ताह से मौसम में नरमी आ रही है। तापमान 30 डिग्री से नीचे चल रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम कार्यालय में दिन का अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि 30 मार्च को फिर से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में 31 मार्च से एक अप्रैल तक तेज हवा और गरज के साथ मध्यम वर्षा के आसार हैं। इससे गेंहू,  चना, मसूर, सब्जियों आदि खड़ी फसलों में सिंचाई व रसायन का छिड़काव न करें व यथासंभव जल निकास का प्रबंध करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय