Thursday, July 25, 2024

सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें, विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति जांचें : मुख्यमंत्री योगी

बस्ती। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को बस्ती पहुंचे। सीएम योगी ने सबसे पहले सर्किट हाउस में मंत्री, सांसदों, विधायकों और ब्लॉक प्रमुखों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें और विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति जांचें। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले ‘स्कूल चलो अभियान’ की समीक्षा करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों का नामांकन ससमय कराना सुनिश्चित करें। यह भी निर्देश दिया कि विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति ससमय सुनिश्चित की जाए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके लिए अधिकारीगण विद्यालयों का औचक निरीक्षण करें। उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों के यूनिफार्म, कॉपी-किताब समय से उपलब्ध करा दिया जाएं। विशेष संचारी रोग नियंत्रण, दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने समस्त मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पतालों में समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए, अगर डॉक्टरों की कमी है तो स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी के माध्यम से योग्य चिकित्सकों की तैनाती की जाए।

 

उन्होंने दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया। बाढ़ से बचाव की समीक्षा करते हुए उन्होंने समस्त जनपदों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील तटबंधों की निगरानी रखी जाए। बाढ़ आने से पूर्व ही समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाए, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाए।

 

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पौधों का वितरण जिम्मेदार व्यक्तियों को किया जाए, जो पौधरोपण करने के साथ-साथ इनकी देखभाल कर सकें। राजस्व वादों का निस्तारण, मुकदमा, पैमाइश की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि 1 से 3 वर्ष, 3 से 5 वर्ष व 5 वर्ष से अधिक लंबित मुकदमों का निस्तारण समयबद्धता के साथ करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय