Tuesday, May 21, 2024

सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है कांग्रेस सरकार, बीजेपी करती है धर्म की राजनीति : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखते हुए जनकल्याणकारी योजनाएं बनाईं। किसानों की जमीन की कुर्की रोकने के लिए कानून, राइट टू हैल्थ, गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट, न्यूनतम आय गारंटी, युवाओं के लिए अनुप्रति कोचिंग योजना, राजीव गांधी स्काॅलरशिप स्कीम, महिलाओं के लिए निशुल्क स्मार्टफोन, रोडवेज में आधा किराया, किसानों के लिए अलग बजट पेश किया, 12 मिशन बनाए, सरकारी कार्मिकों के लिए आरजीएचएस, ओपीएस बहाली सहित विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। न्यूनतम एक हजार रुपये पेंशन से वृद्धजनों का सम्मान बढ़ा है।

उन्हाेंने कहा कि प्रत्येक प्रदेशवासी तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचा है और इन्हीं के दम पर हम भारी बहुमत के साथ फिर से सरकार बनाएंगे। विपक्ष के नेताओं के पास कोई मुद्दा नहीं है वो केवल धर्म के नाम पर आमजन को भड़का रहे हैं। गहलोत बुधवार को टोंक के मालपुरा, पाली के सोजत, जोधपुर के पीपाड़ शहर में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मिशन 2030 में 3 करोड़ 32 लाख लोगों ने अपने सुझाव दिए। यह विजन डाॅक्यूमेंट आने वाली पीढ़ियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। गहलोत ने कहा कि दिल्ली से आने वाले भाजपा के बड़े नेता अपने पद की गरिमा के विरुद्ध बयानबाजी करते हैं। उन्हें राजस्थान की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास पर बहस करने की चुनौती देता हूं। मगर वे केवल धर्म के नाम पर लोगाें को भड़काने का काम कर रहे हैं। हमने राजस्थान में कई मंदिरों का जीर्णोद्धार करवाया, पुजारियों का मानदेय बढ़ाया, हजारों श्रद्धालुओं को तीर्थयात्रा करवाई, गौवंश संवर्द्धन के लिए तीन हजार करोड़ रुपये का अनुदान दिया। जबकि पिछली भाजपा सरकार ने केवल 500 करोड़ रुपये दिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत समिति में 1.57 करोड़ रुपये की लागत की पंचायत समिति स्तरीय नंदीशाला खोलने के लिए 651.70 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि नंदीशालाएं खुलने से सड़कों पर विचरण कर रहे निराश्रित व आवारा गोवंश की समस्या का समाधान हुआ है। नंदीशालाओं में 12 माह का अनुदान दिया गया। लंपी रोग से मृत गायों के लिए पशुपालकों को 40 हजार रुपये प्रति गाय की आर्थिक सहायता दी गई।

गहलोत ने कहा कि मालपुरा को जिला घोषित करने का फैसला यहां के भविष्य को उज्ज्वल बनाएगा। जिला बनने से यहां प्रशासनिक कार्यों में सुगमता होगी तथा विकास कार्यों में तेजी आएगी। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन हो सकेगा। हमारी सरकार के फिर से आते ही मास्टर प्लान बनाकर मालपुरा के चहुंमुखी विकास का मार्ग सुदृढ़ किया जाएगा। यहां मिनी सचिवालय, नवीन औद्योगिक क्षेत्र, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं सहित विभिन्न कार्य शीघ्र करवाए जाएंगे।

गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार हमेशा गरीब और वंचित वर्गों को ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाएं बनाती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के रिपीट होने पर चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये किया जाएगा। किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक एमएसपी कानून लाया जाएगा। चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। दस लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा। गैस सिलेंडर अभी 500 रु का मिल रहा है, उसे एक करोड़ पांच लाख परिवारों को 400 रुपए में दिया जाएगा। राज्य में आरटीई कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी। मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा। छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को पांच लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी। 100 तक जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को सड़क से जोड़ा जाएगा। हर गांव एवं शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाए जाएंगे। आवास का अधिकार कानून लाकर सभी को आवास दिए जाएंगे। जातिगत जनगणना की जाएगी। पहले से चल रही योजनाओं को और मजबूत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने जनसभा में मालपुरा से कांग्रेस प्रत्याशी घासीराम चैधरी, निवाई से प्रशांत बैरवा, टोंक से सचिन पायलट, देवली-उनियारा से हरीश मीणा तथा पाली से भीमराज भाटी, सोजत से निरंजन आर्य, बाली से बद्रीराम जाखड़, मारवाड़ जंक्शन से खुशवीर सिंह जोजावर, जैतारण से सुरेन्द्र गोयल, सुमेरपुर से हरिशंकर, बिलाड़ा से मोहनलाल कटारिया, ओसियां से दिव्या मदेरणा, भोपालगढ़ में गीता बरवड़, लूणी से महेन्द्र विश्नोई, शेरगढ़ से मीना कंवर, लोहावट से किशनाराम विश्नोई, फलौदी से प्रकाश छंगानी, जोधपुर शहर से मनीषा पंवार, सूरसागर से शहजाद खान के समर्थन में मतदान करने के लिए अपील की। सभा में कांग्रेस प्रत्याशी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय