Saturday, May 18, 2024

तेज हवा और बारिश से फसलों को नुकसान, आज भी बारिश के आसार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। पश्चिमी यूपी में तेज हवा के साथ बेमौसम बरसात से फसलों को नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल गिर गई तो सरसों की बालियां टूटी है। आलू की खुदाई प्रभावित हुई है। अभी तीन दिन तक बारिश की आशंका है। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

शनिवार को बारिश होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। सबसे अधिक परेशानी किसानों को हुई है। गेहूं और सरसों की फसलों के साथ सब्जियों को बारिश से नुकसान हुआ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अचानक मौसम में बदलाव आया और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। मेरठ सहित पूरे पश्चिम यूपी में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि अभी तीन दिन तक बारिश के आसार बने हुए हैं।

बारिश से एक दिन पहले तक अधिकतम तापमान 31 डिग्री था, जो बारिश के बाद 26 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। बारिश से मौसम में अन्य दिनों के मुकाबले ठंडक बढ़ गई है। बारिश के कारण सड़कों पर पानी भरने से लोगों को परेशानी हुई है।

किसानों की चिंता बढ़ती जा रही
किसान मनोज यादव ने बताया कि गेहूं की फसल में बाली आ चुकी है और हवा के साथ बारिश होने से फसल गिर गई है। किसान विनोद शर्मा ने बताया कि पहले ही आलू के भाव कम होने से घाटा हो रहा है और अब बारिश से गेहूं व सरसों की फसल का उत्पादन भी प्रभावित होता दिख रहा है। बागवान उमर फरीदी ने बताया कि इस बार मौसम आम के लिए काफी अनुकूल लग रहा है और बोर भी काफी आया हुआ है। मगर बारिश से बोर में रोग लग सकता है। चौधरी रहीस ने बताया कि अभी आलू की पूरी तरह से खोदाई नहीं हो सकी, जिसके खराब होने का डर सता रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय