Thursday, April 18, 2024

दिल्ली सरकार ने लॉन्च की 36 एपिसोड की YouTube सीरीज, बच्चों को सिखाएगी जीवन का मकसद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा देश और दुनिया के लोगों तक हैप्पीनेस करिकुलम पहुंचाने के संबंध और शिक्षा के मानवीकरण और जीवन के मूल उद्देश्य की समझ बनाने की दिशा में रविवार को एक यूट्यूब सीरीज लांच की गई। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई 36 एपिसोड की इस सीरीज के माध्यम से जीवन का मकसद और उसकी प्राप्ति में शिक्षा की भूमिका को पूरी दुनिया के साथ शेयर करने की पहल है। केजरीवाल सरकार का शिक्षा विभाग इस वीडियो सीरीज को विश्व के टॉप विश्वविद्यालयों व संस्थानों के साथ भी साझा करेगा और उनके विचारों व नए आइडिया को इसमें सम्मिलित करने काम का करेगा।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि इतने कम समय में टीम एजुकेशन द्वारा हैप्पीनेस करिकुलम के दर्शन पर आधारित सीरीज तैयार करना बेहद खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि ये बेहद सराहनीय कदम है कि हमारी टीम ने जीवन जीने के इस दर्शन को सहजता के साथ देश-विदेश में लोगों तक पहुंचाने की पहल की है। भारत के एजुकेशन सिस्टम में हमेशा ज्ञान और कौशल की बात हुई, लेकिन मूल्य शिक्षा इसके बीच कहीं दबकर रह गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का विजन है कि शिक्षा का असल उद्देश्य जीवन को बेहतर ढंग से जीना सिखाना है। इस वीडियो के माध्यम से हम दिल्ली के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने हैप्पीनेस करिकुलम से जो कुछ सीखा है उसे हम देश और दुनिया के बाकी लोगों के साथ भी साझा कर सकें और शिक्षा के माध्यम से जीवन के प्रति अपने नजरिये और जीवन जीने के तरीकों में सकारात्मक बदलाव ला सकें।

उल्लेखनीय है कि हैप्पीनेस दिल्ली के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@HappinessDoEDelhi पर हर बुधवार को शाम 7:30 बजे तथा हर रविवार को सुबह 9 बजे ‘जीवन विद्या-जीवन जीने का एक तरीका’ सीरीज के नए एपिसोड को ऑन-एयर किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय