Friday, March 22, 2024

पिछड़े वर्ग की जातीय जनगणना, आबादी के अनुपात में आरक्षण की मांग को लेकर किया धरना-प्रदर्शन

मुजफ्फरनगर। फिशरमैन कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में शाहपुर ब्लॉक में पिछडे वर्ग की जातीय जनगणना, आबादी के अनुपात में आरक्षण,पिछडे वर्ग के आरक्षण को तीन वर्गो में बाटने की मांग को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया।

प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र कश्यप ने कहा की आजादी के 75 वर्ष के पश्चात भी पिछड़े वर्ग की अधिकतर जातियों की राजनीतिक सामाजिक शैक्षिक और आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि 1931 के बाद पिछड़े वर्ग की जातिगत जनगणना के आंकड़े नहीं है। वर्ष 2011 में केंद्र की यूपीए वाली कांग्रेस सरकार ने जनगणना में जातिगत और आर्थिक आंकड़े जुटाए लेकिन 2014 में केंद्र में बीजेपी की सरकार आ गई बाद में केंद्र की बीजेपी सरकार ने जनगणना में पिछड़े वर्ग के जातिगत और आर्थिक आंकड़े पेश नहीं किए और 2021 में होने वाली जनगणना को भी अभी शुरू नहीं कराया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाध्यक्ष बृजमोहन कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 लोकसभा चुनाव से पहले अपने आप को पिछड़ी जाति का बताया था, जबकि पिछले 9 वर्ष की मोदी जी की सरकार ने पिछड़े वर्ग के लिए कोई काम नहीं किया। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछड़े वर्ग की जाति का जनगणना आबादी के अनुपात में आरक्षण की मांग कि और पिछड़े वर्ग की इस लड़ाई को मजबूती से लड़ने के लिए कहा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री को जातिगत जनगणना कराने के लिए 16 अप्रैल 2023 को पत्र लिखा।

जिला उपाध्यक्ष पप्पू कश्यप ने कहा कि सरकार से पिछड़े वर्ग की जातिगत जनगणना आबादी के अनुपात में आरक्षण पिछड़े वर्ग को पिछड़ा अति पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा में विभाजित कर और पिछड़े वर्ग के आरक्षण को एससी/एसटी आरक्षण की तर्ज पर संवैधानिक दर्जा देने की मांग की। धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से समंदर सेन कश्यप,संचित कश्यप,इकराम सैफी, कविंदर कश्यप, सोनू कश्यप, टाटू कश्यप, महकसिंह कश्यप, मांगेराम कश्यप, जितेन्द्र कश्यप, सतेन्द्र कश्यप, ओमप्रकाश कश्यप आदि सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
42,017SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय