Saturday, May 11, 2024

बागपत में विद्यालय निरीक्षण के दौरान डीएम को अनुपस्थित मिले अध्यापक, जताई नाराजगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज प्राथमिक विद्यालय नंबर 1 लोयन का निरीक्षण किया। जिसमें कक्षा 1 से 5 तक में 73 विद्यार्थी पंजीकृत है। जिसके सापेक्ष आज 42 छात्र-छात्राएं उपस्थिति पाएं गए। जिनको शिक्षा देने के लिए तीन अध्यापक कार्यरत हैं। जिलाधिकारी ने बच्चों से शिक्षण कार्य शिक्षण कार्य के संबंध में जानकारी ली। डीएम ने बच्चों से हिंदी की किताब पढवाकर देखी। जिसमें सभी बच्चों ने हिंदी की किताब पढ़ी जो अक्सर हिंदी वर्णमाला के कठिन थे उन्हें बच्चे पढ़ने में असमंजस्य थे जिसमें जिलाधिकारी ने संबंधित अध्यापक को सुधार करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विद्यालय की चार दीवारी ना होने का कारण पूछा जिसमें संबंधित अध्यापक ने बताया कि काफी समय से चार दीवारी नहीं हुई है।

जिसकी वजह से गांव के असामाजिक तत्व स्कूल में आ जाते हैं। जिस पर डीएम ने निर्देशित किया कि लायन चौकी प्रभारी की जिम्मेदारी तय की जाती है कि कोई भी असामाजिक तत्व स्कूल में आता है तो उसे पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी ने मिड -डे -मील की गुणवत्ता को चेक किया। उन्होंने बच्चों से मिड डे मील के बारे में जानकारी ली। जिसमें विद्यालय में 22 लड़की पर 20 लड़के शिक्षण कार्य करते पाए गए।
जिलाधिकारी ने ग्राम लोयन में तीन साल के बच्चे को स्कूल समय में घर के दरवाज़े पर बैठा देखकर आश्चर्य चकित हो गए और उन्होंने बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्र में भेजने के लिए अभिभावक को प्रेरित किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय संविलियन छपरौली  का निरीक्षण किया जिसमें कक्षा 273 विद्यार्थी पंजीकृत थे। जिसके सापेक्ष 160 छात्र-छात्राएं  उपस्थिति पाएंगे जिनके लिए 8 अध्यापक कार्यरत हैं जिसके सापेक्ष कर अध्यापक छुट्टी पर मिले जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा कि बच्चों की कम संख्या होने पर भी अध्यापक का ध्यान बच्चों की पढ़ाई में नहीं है अध्यापक प्रतिदिन विद्यालय आए और बच्चों को पढ़ाया बच्चों के पढ़ने से उनका एक नए भविष्य का निर्माण होगा अध्यापकों की अनुपस्थित पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्ति की और प्रभारी प्रधानाचार्य को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उच्च प्राथमिक विद्यालय छपरौली में मध्याहन भोजन भी बच्चों को समय से नहीं कराया जा रहा है जिस पर भी जिलाधिकारी ने कार्य शैली में और बच्चों को मध्यान भोजन करने में सुधार करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय छपरौली का निरीक्षण किया। जिसमें खंड शिक्षा अधिकारी अनिल कार्यालय में नहीं मिले। जिलाधिकारी ने उन्हें दूरभाष पर संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि बाजितपुर का सबका गांव में निरीक्षण कर रहा हूं जिस पर जिलाधिकारी ने उनसे निरीक्षण रिपोर्ट मांगे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालय में उपस्थित कर्मचारियों की उपस्थिति पंजीका रजिस्टर को चेक किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय