Friday, July 19, 2024

गाजियाबाद में अनसुलझी गुत्थी सुलझाने में पुलिस की मदद कर रहे श्वान दल के कुत्ते

गाजियाबाद। नई तकनीक के जमाने में भी पुलिस की अनसुलझी गुत्थी सुलझाने में पुलिस के श्वान दल के कुत्ते काफी मदद कर रहे हैं। कमिश्नरेट पुलिस के खोजी कुत्ते डेमकी और लीना ने कई घटनाओं में आरोपियों को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई है। इनसे मिले सुराग के आधार पर पुलिस संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ करती और अनसुलझी गुत्थी को सुलझा रही है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वर्तमान में कमिश्नरेट पुलिस के श्वान दल तीन कुत्ते हैं। इनमें दो खोजी हैं और एक नारकोटिक्स स्पेशलिस्ट है। हाल ही में दो कुततों की मौत हो गई है। इनमें वेमी स्निफर था और वेटरन खोजी श्वान था। डीसीपी पुलिस लाइन्स विवेक चंद यादव ने बताया कि श्वान दल के लीना और डेमकी ने कई घटनाओं में पुलिस की मदद की है। श्वानों की देखभाल करने वालों (केयरटेकर) का प्रशिक्षण शासन स्तर से कराया जा रहा है। इसके अलावा जरुरत के अनुसार और श्वानों की तैनाती की मांग की गई है।

 

मुरादनगर के रावली रोड स्थित एक गांव में 19 अप्रैल 2024 को एक खंडहर में मासूम बच्ची का शव मिला। मासूम से दुष्कर्म कर हत्या कर शव को खंडहर में छुपाया गया था। श्वान दल से जब लीना मौके पहुंची तो उसकी देखभाल करने वाले विपिन राठी ने लीना को मौके मिली मासूम की चप्पल सुंघाई। कुछ ही देर में लीना पास में ही आरोपी के घर पहुंच गई। इससे पुलिस को सुराग मिल गया और पुलिस ने संदिग्ध को लेकर पूछताछ की और घटना का खुलासा हो गया।

 

मधुबन बापूधाम क्षेत्र में मननधाम फाटक के पास रेलवे ट्रैक पर मुरादनगर की तरफ 21 जनवरी 2023 को एक व्यक्ति का शव मिला। जिसका सिर धड़ से अलग था और घटनास्थल पर नहीं मिला। डेमकी को पुलिस जब मौके पर ले गई तो डेमकी ने करीब एक किलोमीटर दूर जाकर सिर ढूंढ निकाला। जिसे आवारा कुत्ते नोच ले गए थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय