Friday, May 17, 2024

डेंगू से घबराएं नहीं, इलाज कराएं : यूपी के डिप्टी सीएम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि डेंगू से घबराने की जरूरत नहीं है। प्रदेश के अस्पतालों में पर्याप्त दवाएं एवं निःशुल्क इलाज की व्यवस्था है। सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर भी डेंगू से निपटने के इंतजाम हैं। तेज बुखार अथवा अन्य लक्षण दिखते ही तुरंत जांच कराएं।

यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में प्लेटलेट्स, रक्त और बेड की कोई कमी नहीं है। सभी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जरूरत पड़ने पर डेंगू के मरीजों को भर्ती करें। मौसम बदलने की वजह से लोगों को वायरल बुखार भी आ रहा है। अगर लक्षण दिखाई देते हैं तो डेंगू की जांच जरूर कराएं। अफवाहों पर कतई ध्यान न दें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उपमुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे डेंगू का प्रसार रोकने के लिए अपने स्तर पर भी प्रयास करें। कहीं पर भी पानी जमा न होने दें। इसी पानी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एवं नगर विकास विभाग लगातार मिलकर कार्य कर रहे हैं। साफ-सफाई के साथ एंटीलार्बल स्प्रे, फॉगिंग, डेंगू बचाव के प्रति जागरुकता अभियान आदि चलाए जा रहे हैं। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि हर बुखार डेंगू बुखार नहीं होता है। रक्त में प्लेटलेट की कमी होना डेंगू बुखार की पुष्टि नहीं करता है, वायरल बुखार में भी प्लेटलेट में कमी आती है। बुखार होने पर आसपास के सरकारी अस्पताल में इलाज कराएं।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक तरल पदार्थ लें। धीरे- धीरे प्लेटलेट बढ़ जाती हैं। मच्छरदानी का प्रयोग कर आराम करें। गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चों एवं वृद्धों का विशेष ध्यान रखें। कूलर, पानी की टंकी, पुराने टायर आदि की सफाई रखें। डेंगू से घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है। आमजन को गुणवत्ता परख इलाज मुहैया कराना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय