Sunday, April 28, 2024

ईडी ने नेशनल हेराल्ड की मालिक कंपनी एजेएल की 751 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने नेशनल हेराल्ड सहित विभिन्न प्रकाशनों की मालिक कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के खिलाफ मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

जांच एजेंसी ने दावा किया कि कांग्रेस से जुड़े दोनों संगठन अपराध की आय के ‘लाभार्थी’ थे और संपत्तियों में अचल संपत्तियां शामिल थीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ईडी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उसकी जांच से पता चला है कि “एजेएल के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ से लेकर 661.69 करोड़ रुपये और यंग इंडियन (वाईआई) के पास एजेएल के इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में 90.21 करोड़ रुपये की अपराध आय है।

ईडी ने 26 जून 2014 के आदेश के तहत एक निजी शिकायत पर संज्ञान लेने के बाद दिल्ली की एक अदालत द्वारा जारी प्रक्रिया के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया।

अदालत ने माना कि यंग इंडिया सहित सात आरोपियों ने प्रथमदृष्टया आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना, संपत्ति का बेईमानी से दुरुपयोग और आईपीसी की आपराधिक साजिश के अपराध किए हैं।

अदालत ने माना कि आरोपियों ने एक विशेष प्रयोजन वाहन, यंग इंडियन के माध्यम से एजेएल की सैकड़ों करोड़ रुपये की संपत्ति हासिल करने के लिए आपराधिक साजिश रची।

ईडी ने कहा कि एजेएल को समाचार पत्र प्रकाशित करने के लिए भारत के विभिन्न शहरों में रियायती दरों पर जमीन दी गई थी।

ईडी ने कहा, “एजेएल ने 2008 में अपना प्रकाशन कार्य बंद कर दिया और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए संपत्तियों का उपयोग करना शुरू कर दिया। एजेएल को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) को 90.21 करोड़ रुपये का ऋण चुकाना था, हालांकि, एआईसीसी ने 90.21 करोड़ रुपये के उक्त ऋण को गैर माना। -एजेएल से वसूली योग्य और 50 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए आय के किसी भी स्रोत के बिना इसे एक नव-निगमित कंपनी यंग इंडियन को 50 लाख रुपये में बेच दिया गया।”

ईडी ने दावा किया, “उनके कृत्य से, एजेएल के शेयरधारकों और साथ ही कांग्रेस के दानदाताओं को एजेएल और कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा धोखा दिया गया।”

ईडी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि एआईसीसी से 90.21 करोड़ रुपये का ऋण खरीदने के बाद, वाईआई ने या तो ऋण का पुनर्भुगतान करने या एजेएल के इक्विटी शेयरों को आवंटित करने की मांग की।

“एजेएल ने एक असाधारण आम बैठक (ईजीएम) आयोजित की और शेयर पूंजी बढ़ाने और वाईआई को 90.21 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करने का प्रस्ताव पारित किया। शेयरों के इस नए आवंटन के साथ, 1,000 से अधिक शेयरधारकों की शेयरधारिता घटकर मात्र एक प्रतिशत रह गई। और एजेएल वाईआई की सहायक कंपनी बन गई। ईडी ने दावा किया, “वाईआई ने एजेएल की संपत्तियों पर भी नियंत्रण कर लिया।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय