Saturday, April 27, 2024

आजादी के 76 वर्ष बाद भी देश में पिछड़े वर्ग की आर्थिक स्थिति कमजोर: अजय राय

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर । फिशरमैन कांग्रेस के तत्वाधान में राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में अतिपिछड़ी समाज के अधिकारो को लेकर एक जनसभा की गई। राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान से महावीर चौक, मीनाक्षी चौक, शिवचौक, झांसी की रानी होते हुए जातिगत जनगणना पिछड़ों का आबादी के अनुपात में आरक्षण बढ़ाने, पिछड़ों/अति पिछड़ों/ अत्यंत पिछड़ों के आरक्षण का वर्गीकरण करने एवं मछुआ समुदाय को नदी के समस्त अधिकार दिए जाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय तक विशाल पैदल मार्च निकाला गया।

कार्यक्रम के आयोजक फिशरमैन कांग्रेस पश्चिमी यूपी अध्यक्ष देवेंद्र कश्यप, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय राष्ट्रीय सचिव प्रदीप नरवाल, फिशरमैन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमस्ट्रांग फर्नांडो, सहित हजारों लोगों ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रदेश अध्यक्ष अजय राय एवं राष्ट्रीय सचिव प्रदीप नरवाल ने कहा कि आजादी के 76 वर्ष पश्चात भी पिछड़े वर्ग की अधिकतर जातियों की सामाजिक राजनीतिक शैक्षिक और आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर है, इसका सबसे बड़ा कारण 1931 के बाद पिछड़े वर्ग की जातिगत जनगणना के आंकड़े ना होना है। वर्ष 2011 में केंद्र की यूपीए सरकार ने जनगणना में जातिगत और आर्थिक आंकड़े जुटाए लेकिन 2014 में केंद्र में बीजेपी की सरकार आ गई बाद में केंद्र की भाजपा सरकार ने जनगणना में पिछड़े वर्ग के जातिगत और आर्थिक आंकड़े पेश नहीं की। और वर्ष 2021 में शुरू होने वाली जनगणना को भी शुरू नहीं कराया गया।


फिशरमैन कांग्रेस पश्चिमी यूपी अध्यक्ष देवेंद्र कश्यप एवं पूर्वी यूपी अध्यक्ष देवेंद्र निषाद ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछड़े वर्ग की जातिगत जनगणना जिसकी जितनी आबादी उसका उतना हक मिलना चाहिए की मांग की और इस लड़ाई को मजबूती से लड़ने के लिए कहा। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री को जाति का जनगणना कराने के लिए 16 अप्रैल 2023 को पत्र लिखा श्रीमती सोनिया गांधी ने भाजपा द्वारा बुलाए गए विशेष सत्र में जातिगत का जनगणना पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा।

पैदल मार्च में मुख्य रूप से संगठन सचिव अनिल यादव, प्रदेश महासचिव विदित चौधरी, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष ओमवीर यादव, राकेश पासवान, समंदर कश्यप, बृजमोहन कश्यप, सोनू कश्यप, पप्पू कश्यप, संजीव कश्यप, आनंद कश्यप, अनिल कश्यप, देवकीनंदन कश्यप, रविंद्र कश्यप, हौतम निषाद, संचित कश्यप, प्रमोद कश्यप, सुशील कश्यप, सोनू कश्यप, शेखर कश्यप, धर्मवीर कश्यप, राजीव कश्यप, सतपाल कश्यप, रामवीर कश्यप आदि हजारों लोग शामिल हुए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय