Wednesday, April 24, 2024

नोएडा में देसी-विदेशी फूलों की लगेगी प्रदर्शनी, फूलों से निर्मित राम मन्दिर का दीदार करेंगे लोग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। नोएडा में देसी-विदेशी फूलों की प्रदर्शनी लगने जा रही है। इन फूलों की खूशबू दिल्ली एनसीआर तक की जनता महसूस करेगी। बसन्त उत्सव के नाम से आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम तीन दिवसीय होगा। बसन्त उत्सव के दौरान फूलों व बागवानी से संबंधित प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले प्रतिभागियों को नोएडा प्राधिकरण पुरस्कार देकर सम्मानित करेगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नोएडा के सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम के रामलीला ग्राउण्ड में 23 फरवरी से  36वां वार्षिक नोएडा पुष्प प्रदर्शनी 2024 का आयोजन होने जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण एवं फ्लोरिकल्चर सोसायटी नोएडा का यह सामूहिक आयोजन उद्यान प्रेमियों को नोएडा ही नही आस-पास के क्षेत्र के लोगों को भी आकर्षित करता है। तीन दिवसीय इस उत्सव में पुष्पों की अनगिनत किस्मों के साथ-साथ कैक्टस, बोन्साई, फलों एवं सब्जियों इत्यादि का भी प्रदर्शन किया जायेगा।

 

 

नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस पुष्प प्रदर्शनी में उत्तर रेलवे, नई दिल्ली म्यूनिसिपल काॅर्पोरेशन, दक्षिणी दिल्ली म्यूनिसिपल काॅर्पोरेशन, भारतीय थल सेना, कोटा हाउस, भारत पेट्रोलियम, एलजी, एडोब सिस्टम, एनआईआईटी, दिल्ली पब्लिक स्कूल, यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इस उत्सव में शामिल होंगे। इस उत्सव की भव्यता इसी बात से आंकी जा सकती है कि 80 से अधिक स्टाॅल उद्यान प्रेमियों के स्वागत के लिए तैयार है।

 

 

जिनमें 38 नर्सरी है और कुछ तो कलिम्पोंग और भीमताल से आ रहे है। बीज, खाद, पौध, खेती के औजार, उद्यान का सजावटी सामान, कीटनाशक गमले सहित अन्य सभी कुछ तो मिलेंगे। उन्होंने बताया कि पुष्प प्रदर्शनी में लोगों को विभिन्न प्रजाति के फूलों द्वारा निर्मित राम मन्दिर माॅडल, हिरन, धनुष एवं अन्य आर्कषक स्कल्पचर जो फुलो द्वारा ही तैयार किये गए है, वह देखने को मिलेंगे।

 

 

पुष्प प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण उद्यान एवं लैण्ड-स्केपिंग प्रतियोगिता, सब्जियों पर नक्काशी कला, रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता, पुष्प प्रतियोगिता, बोन्साई, कैक्टस और सकुलेंट्स, फोलिऐज एवं सजावटी पुष्पाकृतियाँ (टोपिएरी), हैंगिंग बास्केट्स, वर्टिकल गार्डन, गमलों का संयाकलन एवं इकेबाना आदि के साथ नोएडा प्राधिरकरण के उद्यान विभाग द्वारा स्पाॅट गार्डन श्रेणी में जैपेनिज गार्डन भी तैयार किया जायेगा।

 

 

उन्होंने बताया कि इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम 23 फरवरी एवं 24 फरवरी को सायं 6.30 बजे से आयोजित किया जायेगा जिसके अन्तर्गत कथक नृत्य तथा लाफ्टर कोमेडियन द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। चित्रकला प्रतियोगिता 25 फरवरी को प्रातः 9 से 11 बजे तक विभिन्न स्कूलों के बच्चों के बीच आयोजित होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय