Friday, October 18, 2024

मध्य प्रदेश के किसान नहीं बेचें जमीन, बढ़ने वाली है आय – सीएम मोहन यादव

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बदलते हालातों की चर्चा करते हुए किसानों से कहा है कि अब वे अपनी जमीन नहीं बेचें। अब जमीन से उनकी आय बढ़ने वाली है। सीएम मोहन यादव ने भोपाल में आत्मनिर्भर पंचायत समृद्ध मध्यप्रदेश कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने राज्य की बदलती तस्वीर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिले, इसके प्रयास किया जा रहे हैं। वहीं पशुपालन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे किसानों की आय बढ़ेगी, इसलिए किसानों को अब जमीन नहीं बेचना चाहिए, भले ही जरूरत पड़ने पर वे कर्ज ले लें।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

पूरे प्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पंचायत अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, एंदल सिंह कंसाना, लखन पटेल, राधा सिंह समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। सीएम मोहन यादव ने भारत को उसके गांवों से ही समझा जा सकता है। यह बात सही है कि गांव में भी शहर का असर पहुंच रहा है। लेकिन हजार साल तक गुलामी के बावजूद गांव की हकीकत व परिवेश नहीं बदला है। सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य को केन-बेतवा लिंक परियोजना, पार्वती-कालीसिंध परियोजना जैसी सौगात मिली है। इससे किसानों को भरपूर मात्रा में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और आय बढ़ेगी।

 

 

 

वहीं पशुपालन को बढ़ावा देने के प्रयास चल रहे हैं। आवारा गोवंश के लिए सरकार की ओर से बनाई जा रही गौशालाओं की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि पूर्व में गायों के लिए कांजी हाउस बनाए गए हैं, वास्तव में यह जेल है। राज्य सरकार ने गौशालाएं बनाने का फैसला लिया है। गायों के चारे के लिए प्रतिदिन 40 रुपये का प्रावधान किया जा रहा है, वहीं जो किसान परिवार 10 से ज्यादा गायों का पालन करते हैं, उन्हें और भी लाभ मिलेगा। दूध पर भी बोनस देने की तैयारी की जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय