Thursday, May 9, 2024

किसान नेताओं की रिहाई और एमएसपी को लेकर कुरुक्षेत्र में धरने पर बैठे किसान, दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे किया जाम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चंडीगढ़। अपने मुद्दों को लेकर किसान एक बार फिर सड़कों पर उतर आए हैं। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सोमवार को किसानों ने महापंचायत की और इसके बाद चंडीगढ़-दिल्ली नेशनल हाइवे पर जाम लगा दिया। किसान कुरुक्षेत्र जिले में पीपली के पास फ्लाओवर के ऊपर जमा हो गए और आवाजाही बाधित कर दी। इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने मौजूद जनसमूह को संबोधित करते हुए अपनी दो मांगे बताईं।
जानकारी के मुताबिक, टिकैत ने अपनी दो मांगें बताई हैं। उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए किसानों को रिहा किया जाए और एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज खरीदना शुरू करें। उन्होंने कहा कि हम सरकार से बातचीत को तैयार हैं।

साथियों की रिहाई की मांग को लेकर किसानों के कुरूक्षेत्र में अमृतसर-दिल्ली मार्ग जाम किए जाने से हजारों यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पंजाब से दिल्ली हवाई अड्डा तथा रेलवे स्टेशन जाने वालों को सबसे अधिक नुकसान हुआ। पुलिस ने वाहनों को गांवों की तरफ डायवर्ट तो किया लेकिन गांवों में किसानों के समर्थकों ने बाहर से आने वाले वाहन चालकों को धमकाने और विरोध करने के कारण वाहन चालक वैकल्पिक मार्गों की तरफ चलने को तैयार नहीं हुए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दरअसल, सूरजमुखी पर एमएसपी की मांग को लेकर बीती 6 जून को किसानों ने शाहबाद में जाम लगाया था। हाई कोर्ट के आदेशों पर यह जाम खुलवाने के लिए किसानों पर लाठीचार्ज किया और हाई वे जाम करने के आरोप में बीकेयू अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी समेत कई किसानों को गिरफ्तार किया गया था। अब गिरफ्तार साथियों की रिहाई तथा सूरजमुखी पर एमएसपी की मांग को लेकर सोमवार को महापंचायत में प्रशासन के साथ कोई सहमति नहीं बनी। किसानों ने कुरूक्षेत्र में मुख्य मार्ग जाम कर दिया। जाम के कारण पंजाब व अन्य शहरों से दिल्ली हवाई अड्डे पर जाने वाले कई यात्रियों की फ्लाइट मिस हुई तो कई की ट्रेन छूट गई।

किसान फ्लाईओवर और सर्विस रोड बंद कर लाठियां लेकर हाईवे पर बैठ गए हैं। हाईवे के ऊपर ट्रैक्टर खड़े कर दिए गए हैं। पुलिस ने जाम के चलते वाहनों के रूट डायवर्ट किए हैं। किसान नेता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है कि मांगे माने जाने तक हाईवे को बंद रखा जाएगा। सभी प्रदेशों की इकाई अग्रिम सूचना तक कुरूक्षेत्र पर नजर बनाए हुए है और अगले आदेश का इंतजार करें,सरकार की यह दमनकारी नीति देश का अन्नदाता बर्दाश्त नहीं करेगा।

इस बीच प्रशासन ने दिल्ली से चंडीगढ़-अम्बाला की तरफ जाने वाहनों के लिए कुरुक्षेत्र सैक्टर 2/3 कट से ब्रहमसरोवर, तृतीय गेट केयूके ढाण्ड रोड से नेशनल हाईवे 152 डी रूट को चालू किया। यमुनानगर की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए उमरी चौंक पुल के नीचे से वाया उमरी, इन्द्री, लाडवा-यमुनानगर निकाला गया।

चंडीगढ़ से करनाल-दिल्ली, यमुनानगर जाने वाले वाहनों के लिए अमन होटल पुल से जीटी रोड पर न चढक़र पुल की नीचे से साहा कट से वाया दौसडक़ा, अधौया, बाबैन से होते हुए लाडवा से यमुनानगर व करनाल-दिल्ली रहेगा। वाहन चालकों का आरोप है कि अगर वह लिंक मार्ग से निकलते हैं गावों में किसानों के समर्थकों द्वारा उन्हें रोका जाता है। जिसके चलते पुलिस ने वैकल्पिक मार्गों पर गश्त बढ़ाते हुए बाहर से आने वाले वाहनों को निकाला।

महापंचायत में शामिल हुए पहलवान बजरंग पूनिया

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया भी इस किसानों की मांगों से जुड़ी इस महापंचायत में शामिल हुए और उनके धरने में शामिल होकर किसानों को समर्थन दिया। इससे एक दिन पहले पहलवान विनेश फोगाट किसानों को समर्थन देने पटियाला पहुंची थीं।

एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग

महापंचायत के दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी से कम फसल की खरीद न हो और केंद्र सरकार एमएसपी गारंटी कानून बनाए। उन्होंने एमएसपी गारंटी कानून बनाए जाने को लेकर पुरजोर तरीके से मांग उठाई। राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी गारंटी कानून को लेकर बड़े आंदोलन होंगे। उन्होंने हरियाणा सरकार से मांग की कि गिरफ्तार किए गए सभी किसानों को जल्द से जल्द रिहा किया जाए। एमएसपी गारंटी कानून सरकार जल्द से जल्द लागू करें। महापंचायत के बाद किसान हाईवे की ओर कूच करने लगे।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय